Fearless forest mafia used saw on common sycamore tree

बेखौफ वन माफिया ने आम गूलर के पेड़ पर चलाया आरा

शिवगढ़,रायबरेली :  थाना क्षेत्र के रघुनाथगंज मजरे भटसरा में बेखौफ वन माफिया ने आम और गूलर के पेड़ को काटकर लकड़ी पार कर दी है।

क्षेत्र के लोगों की माने तो यह कोई नया मामला नहीं है थाना क्षेत्र में वन माफिया सक्रिय हैं जो बेखौफ होकर हरे भरे प्रतिबंधित पेड़ों पर आरा चलाकर क्षेत्र को वीरान करने में जुटे हुए हैं।

जहां एक ओर सरकार एवं स्वयंसेवी संस्थाएं अभियान चलाकर वृक्षारोपण पर जोर दे रही हैं वहीं वन माफिया हरियाली के दुश्मन बने हुए हैं जिसको लेकर क्षेत्र के लोगों में गहरा रोष से व्याप्त है।

रघुनाथगंज मजरे भटसरा में हुई प्रतिबंध पेड़ कटान के विषय में जब रेंजर नावेद सिद्दीकी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामला संज्ञान में आया है जांच के लिए मौके पर वन विभाग की टीम भेजी गई है।

वहीं पर्यावरण के प्रति चिंतन करने वाले समाज के सजग प्रहरियों का कहना है कि क्षेत्र में हो रही अन्धाधुन्ध पेड़ों की कटान से लगातार पर्यावरण असंतुलन बढ़ता जा रहा है। यदि पेड़ों की कटान पर रोक न लगाई गई तो पेड़ों की कमी का खामियाजा सभी को भुगतना पडेगा, आने वाली पीढ़ी एवं देश को ऑक्सीजन संकट से बचाना है तो पेड़ों पर रोक लगाने के साथ ही अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *