Radha Ashtami 2024 Date: Know when is Radha Ashtami? Muhurta, yoga and importance

Radha Ashtami 2024 Date: जानें कब हैं, राधा अष्टमी ? मुहूर्त, योग और महत्व

Radha Ashtami 2024 2 Shubh Yog: इस वर्ष राधा अष्टमी 11 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। इस साल राधा अष्टमी के दिन रवि योग बन रहा है। इस विशेष मौके पर भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विशेष पूजा करने का विधान है।

Radha Ashtami 2024 Date:

प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी का पर्व जोर शोर से मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार राधा रानी का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को बरसाने में हुआ था। राधा अष्टमी को राधा जयंती के नाम से भी जानते हैं। इस वर्ष राधा अष्टमी 11 सितंबर, बुधवार को मनाई जाएगी। इस साल राधा अष्टमी के दिन रवि योग बन रहा है। इस विशेष मौके पर भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की विशेष पूजा करने का विधान है। शुभ फल की प्राप्ति के लिए व्रत का संकल्प करने और पूजा करने के बारे में भी बताया गया है। आइए जाने राधा अष्टमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और योग के बारे में।

राधा अष्टमी तिथि

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि आरंभ: 10 सितंबर, मंगलवार, रात्रि 11: 11 मिनट से
भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि समाप्त: 11 सितंबर, बुधवार, रात्रि 11:46 मिनट पर
उदयातिथि के आधार पर राधा अष्टमी का पावन पर्व 11 सितंबर को मनाया जाएगा।

राधा अष्टमी 2024 मुहूर्त

राधा अष्टमी के दिन लाडली जी की पूजा का समय: दिन में 11 बजकर 03 मिनट से दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक राधा अष्टमी की पूजा कर सकते हैं।
पूजा की कुल अवधि 2 घंटे 29 मिनट रहेगी।

राधा अष्टमी पर ज्येष्ठा नक्षत्र: प्रातः

काल से लेकर रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। उसके बाद से मूल नक्षत्र प्रारंभ है। उस दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 04:32 से 05:18 तक है। राधा अष्टमी के दिन कोई अभिजीत मुहूर्त नहीं है।

राधा अष्टमी पर ज्येष्ठा नक्षत्र:

प्रातःकाल से लेकर रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। उसके बाद से मूल नक्षत्र प्रारंभ है। उस दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रातः 04:32 से 05:18 तक है। राधा अष्टमी के दिन कोई अभिजीत मुहूर्त नहीं है।

2 शुभ योग में राधा अष्टमी 2024 

इस साल राधा अष्टमी के दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं। राधा अष्टमी पर प्रीति योग सुबह से लेकर रात 11:55 मिनट तक बन रहा है। उसके बाद से आयुष्मान योग बनेगा। राधा अष्टमी की पूजा प्रीति योग में होगी।
वहीं रवि योग का निर्माण रात में 09:22 मिनट पर होगा और अगले दिन 12 सितंबर को सुबह 6 बजकर 5 मिनट तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *