Raebareli: Goods train engines collided

Raebareli: गलत सिग्नल के कारण आमने-सामने टकराए मालगाड़ी के इंजन, ट्रैक भी हुआ क्षतिग्रस्त, दो घायल

रायबरेली : एनटीपीसी के कोल हैंडलिंग एरिया में हुए एक हादसे में गलत सिग्नल के कारण मालगाड़ी के इंजन आमने-सामने टकरा गए। हादसे में चालक सहित दो लोग घायल हो गए।

सोमवार की देर रात एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना के संयंत्र क्षेत्र में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। परियोजना में तीन वैगन को यार्ड की ओर ले जा रहे इंजन को सामने से आ रहे दूसरे इंजन ने जोरदार टक्कर मार दिया। भिड़ंत के बाद दोनों इंजन पटरी से उतर गए। ट्रैक के साथ ही दोनों इंजन क्षतिग्रस्त हो गए। इंजनों को ट्रैक से हटाकर लाइनों को ठीक कराने का काम शुरू कर दिया गया है।

एनटीपीसी ऊंचाहार में सोमवार की रात करीब 10 बजे हादसा संयंत्र क्षेत्र में स्थित कोल हैंडलिंग प्लांट में हुआ है। सोमवार की शाम को ही झारखंड प्रांत के कोयला खदानों से एक मालगाड़ी ऊंचाहार परियोजना में कोयले की आपूर्ति लेकर आई थी। रात तक इस मालगाड़ी से कोयले की अनलोडिंग परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट में होती रही। रात करीब 10 बजे वैगन को यार्ड में छोड़कर इंजन वापस जा रहा था। सामने से मालगाड़ी के तीन वैगन लेकर दूसरा इंजन यार्ड में आ रहा था। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता कि मालगाड़ी और रेल इंजन में भिड़ंत हो गई।

इसमें रेल इंजन पटरी से उतर गए। हादसे में इंजन का लोको पायलट और एक अन्य घायल हो गए। उन्हे एनटीपीसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर रेलवे और एनटीपीसी के अधिकारी मौके पर पहुंचे। पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया। वहां पर सीआईएसएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है। इस हादसे में रेल इंजन और रेलवे ट्रैक को काफी क्षति हुई है। परियोजना की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि दो लोको इंजन आपस में टकरा गए हैं। घटना में कोई चोटिल नहीं हुआ है। मरम्मत का कार्य शुरू है।

गलत सिग्नल के कारण हुआ हादसा
एनटीपीसी परियोजना के संयंत्र क्षेत्र में हुए रेल हादसे का कारण गलत सिग्नल बताया जा रहा है। रेलवे और परियोजना सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस ट्रैक पर एनटीपीसी से मालगाड़ी रवाना हो रही थी सामने से इसी ट्रैक पर एक रेल इंजन को भी सिंगल देकर रवाना कर दिया गया था। आपस में रेल कर्मचारियों के बीच ठीक से समन्वय न होने के कारण मालगाड़ी और रेल इंजन एक ट्रैक पर आ गए, जिसके कारण यह हादसा हो गया। घटनास्थल का रेल अधिकारियों ने भी निरीक्षण किया है। बताया जा रहा है कि दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक टीम का भी गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *