Factory farmers protested, raised slogans against plotting department.

आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन, लगाए सिंचाई विभाग मुर्दाबाद के नारे

कुण्डौली माइनर में पानी की जगह खड़ी झाड़, किसानों में रोष

माइनर में पानी न आने से सूख रही धान की बेड़ ! नहीं हो पा रही खेत की तैयारी

शिवगढ़,रायबरेली : धान की रोपाई के समय कुण्डौली माइनर में पानी न आने किसानों में त्राहि – त्राहि मची हुई है, दर्जनों शिकायतों के बावजूद माइनर में पानी न छोड़े जाने तथा माइनर की सफाई न किए जाने से नाराज किसानों ने कुम्भकर्णी नींद में सो रहे सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जगाने के लिए बुधवार को रानीखेड़ा में माइनर के पास खड़े होकर सिंचाई विभाग मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे आक्रोशित किसानों का कहना था कि यदि 24 घण्टे के अन्दर हेड से टेल तक पानी नही पहुंचा तो सिंचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। ज्ञात हो कि फसलों की दृष्टि से बछरावां विधानसभा क्षेत्र का कुण्डौली, बहादुर नगर,सुमेरी खेड़ा, रानीखेड़ा, कृष्णपाल खेड़ा, बक्शी खेड़ा धान बाहुल्य माना जाता है ऐसे में धान की रोपाई के समय कुण्डौली माइनर में पानी की जगह- जगह झाड़ खड़ी हुई है। माइनर में पानी न आने से किसान धान की रोपाई नहीं कर पा रहे हैं जिसको लेकर किसानों में सिंचाई विभाग के खिलाफ गहरा रोष व्याप्त है।

प्रगतिशील कृषक एवं भाजपा किसान मोर्चा जिलामंत्री अखिलेश पटेल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहाकि दर्जनों शिकायतों के बावजूद सिंचाई विभाग के अधिकारी कुम्भकर्णी नींद में सो रहे हैं जहां एक ओर सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं वहीं दूसरी ओर सिंचाई विभाग के लापरवाह अधिकारी सरकार की किरकिरी कराने के साथ ही किसानों के दुश्मन बने हुए हैं जिनकी शिकायत वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से करेंगे। कृषक एवं रानीखेड़ा प्रधान विकास यादव ने सिंचाई विभाग के जेई पंकज पाण्डेय तथा सिंचाई विमाग के उच्चधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहाकि माइनर में पानी की जगह झाड़ खड़ी हुई है, शिकायत करने पर किसानों से गैर जिम्मेदारना तरीके से बात करते हैं। अरुण कुमार रावत ने कहा कि हर साल माइनर की सफाई के नाम पर खेल किया जाता है कागजों पर ही माइनर की सफाई करा दी जाती है यही कारण है कि हमेशा धान की रोपाई के समय माइनर में पानी नहीं रहता। शिवकुमार यादव का कहना है कि पानी के अभाव में धान की रोपाई में विलम्ब हो रहा है, किसाने की उखाड़ी हुई धान की बेड सूख रही है, उन्होंने बताया कि पिछले बुधवार को जेई पंकज पांडेय ने आश्वासन दिया था कि कल तक माइनर में पानी आ जाएगा लेकिन 7 दिन बीतने को है अभी तक पानी नहीं आया। यदि 24 घण्टे के अन्दर फुल माइनर पानी नहीं छोड़ा गया तो सिंचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर पूर्व प्रधान रामखेलावन, मलखान यादव, नन्कऊ, रमाकांत,श्रीकृष्ण, सुशील, राम सुमिरन यादव, सत्रोहन, कल्लू यादव आदि उपस्थित रहे।

कुण्डौली माईनर में बीच में कचरा इकट्ठा हो गया है जिसे कल गुरुवार को हटवा दिया जाएगा। माइनर के हेड का फुल गेट खोलने के लिए आईडी रायबरेली डिविजन के सहायक अभियंता से बात की जाएगी। ताकि किसानों के खेत में आसानी से पानी पहुंच सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *