Minister Shri Dinesh Pratap Singh reviewed the development works conducted by the state and central government.

मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह ने प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की

मोती लाल नेहरू स्टेडियम रायबरेली के विकास के लिए 25 करोड़ रूपये किये गये स्वीकृत
विकास खण्ड लालगंज और सरेनी के मध्य स्टेडियम हेतु प्रस्ताव तैयार किये जाए
हरचंद्रपुर में औद्यानिक/कृषि महाविद्यालय का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ कराने के निर्देश
रायबरेली,  जुलाई 2024 : प्रदेश के उद्यान, कृषि निर्यात, कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने गुरूवार को जनपद रायबरेली में प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार के द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों व विकास कार्याे की समीक्षा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की।
उद्यान मंत्री ने बताया कि चुनाव पूर्व खेल प्रेमियों द्वारा अपेक्षा किये जाने पर मोती लाल नेहरू स्टेडियम रायबरेली के विकास के लिए लगभग 25 करोड़ रूपये स्वीकृति कराकर अवमुक्त करा दिया गया है। विकास खण्ड लालगंज और सरेनी के मध्य एक बड़े स्टेडियम की स्थापना हेतु जिलाधिकारी रायबरेली, उपजिलाधिकारी लालगंज, जिला क्रीडा अधिकारी से भूमि उपलब्ध कराने तथा स्टेडियम निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
ऊँचाहार और लालगंज में बन रही गल्ला मण्डियों के साथ-साथ रायबरेली जनपद में बन रही 18 उप मण्डियों की प्रगति की भी समीक्षा की। शहर में फिरोज गांधी चौराहे से दिवानी कचहरी जहानाबाद चौकी होते हुए त्रिपुला तक, रतापुर से जहानाबाद तक, सिविल लाईन से पी0ए0सी0 कालोनी तक, फिरोज गांधी चौराहे से सई नदी पुल तक सड़को के चौड़ीकरण व डिवाइडर रोड़ की प्रगति की समीक्षा की।
जनपद में वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्ष लगाने और वृक्ष बचाने पर विस्तृत चर्चा हुई। आस्था के स्थलों सुरक्षित क्षेत्र समाज के विभिन्न वर्गों अधिवक्तओं, चिकित्सकों, व्यापारियों, पंचायत प्रतिनिधियों आदि से सहयोग लेने की अपील की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि रायबरेली जनपदवासियांे को उनकी इच्छा के अनुरूप पौधे लगाने हेतु पौधे उपलब्ध कराया जाए।
शहर में श्रीश चन्द्र दीक्षित पर्यावरणीय पार्क के निर्माण और गुरू गोविंद सिंह पर्यावरणीय पार्क, नहरों में पर्याप्त पानी उपलब्ध कराये जाने, विद्युत उपभोक्तओं की समस्याओं का निदान कराने, उद्यान विभाग द्वारा जनपद के सलोन, सतांव, दरियापुर व शिवगढ़ में बन रही हाईटेक नर्सरियों की प्रगति की भी समीक्षा की।
फ्लोराइड युक्त पानी पीने पर हेतु मजबूर वहां के स्थानीय लोगांे कों खीरों ब्लाक के भीतरीगांव में स्थापित पानी की टंकी को भी शीघ्र संचालित कराने के निर्देश दिये। डलमऊ में निर्माणाधीन वृहद गौशाला का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ कराने आदि के निर्देश दिया। हरचंद्रपुर में औद्यानिक/कृषि महाविद्यालय का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित जिलें के प्रमुख विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *