युवा हो या फिर बुजुर्ग सभी के लिए योग लाभकारी है : बीईओ गौतम प्रकाश

  • बीआएसी शिवगढ़ में बीईओ ने बताया योग का महत्व

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ कस्बे में स्थित शिवगढ़ बीआरसी सभागार में खण्ड शिक्षाधिकारी गौतम प्रकाश के नेतृत्व में हर्षोल्लास पूर्वक नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। शिक्षक नीरज वर्मा ने योगाभ्यास कराते हुए योग की महत्ता पर प्रकाश डाला। खण्ड शिक्षाधिकारी गौतम प्रकाश ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि योग एक ऐसी क्रिया है, जो न सिर्फ मनुष्य को शरीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रखने में उसकी मदद करती है, बल्कि आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद  करती है।

योग करके कोई भी व्यक्ति पूर्ण रुप से निरोगी रह सकता है। उन्होंने कहाकि नियमित योग करने के कई फायदे हैं। इसलिए अब समूचे विश्व में योग को खास महत्व दिया जा रहा है। योग को प्राथमिकता देने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अब हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

किसी भी व्यक्ति को सुखी एवं स्वस्थ रखने में योग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रुप से फिट रहता है। युवा हो या फिर बुजुर्ग सभी के लिए योग लाभकारी है।

वरिष्ठ शिक्षक सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि स्वस्थ रहना है तो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय अपने लिए निकालकर योग अवश्य करें। क्योंकि योग जीवन की कठिन परिस्थियों में मनुष्य के तनाव और चिंता को कम कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है, मनुष्य के अन्दर आत्मविश्वास की भावना पैदा करता है।

योग मनुष्य के शरीर, मस्तिष्क, मन, आत्मा एवं प्रकृति के बीच एक अच्छा संतुलन स्थापित करता है। इस अवसर पर बृज किशोर वर्मा, रंजीत कुमार, अर्चना यादव, सौरभ द्विवेदी, कार्यालय सहायक अनिल कुमार, आशुतोष यादव धर्मेंद्र सिंह सीमा सिंह महेश प्रताप संजू देवी, प्रतिभा, गयादीन गुप्ता आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *