कबीरादान बाबा के मन्दिर प्रांगण में शुरु हुआ मां दुर्गा का मन्दिर निर्माण

  • लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता सुचेंद्र शर्मा, अरुण मिश्रा ने किया भूमिपूजन

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत बैंती स्थित प्राचीन कालीन कबीरादान बाबा के मन्दिर प्रांगण में शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के मन्दिर निर्माण के लिए विधि-विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन कर मन्दिर की नीव डाली गई। मां दुर्गे के भव्य मन्दिर निर्माण को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है।

गौरतलब हो कि नवरात्रि के पावन अवसर पर रविवार की शाम बैंती स्थित कबीरादान बाबा के मन्दिर प्रांगण में मां दुर्गे के मन्दिर निर्माण को लेकर आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम में पहुंचे लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता सुचेन्द्र शर्मा उर्फ टिल्लू शर्मा, अजय यादव व कबीरादान बाबा सेवा समिति के अध्यक्ष अरुण मिश्रा, कोषाध्यक्ष कमल किशोर रावत, शिवराज रावत आदि लोगों ने विधि-विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजनकर मां दुर्गा के मन्दिर की नीव रखी।

भूमि पूजन क्षेत्र के प्रसिद्ध पुरोहित पंडित आशीष अवस्थी द्वारा कराया गया। इस दौरान कबिरादान बाबा, मां दुर्गे व बजरंगबली के जयकारों से समूचा मन्दिर प्रांगण गूंज उठा। भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडवोकेट सुचेंद्र शर्मा उर्फ टिल्लू शर्मा ने बताया कि आज उनका सौभाग्य है कि उन्हें मन्दिर के भूमि पूजन का अवसर प्राप्त हुआ।

उन्होंने बताया कि उनके पिता की जन्मभूमि लखीमपुर खीरी है किंतु उनकी जन्मभूमि बैंती है। उनके पिता ने समर्पण की भावना से बैंती में लंबे अरसे तक शिक्षण कार्य करते हुए अपनी सेवाएं दी हैं, जिनके योगदान को यहां के लोग कभी नहीं भुला पायेंगे। उन्होंने कहा कि बैंती उनकी मातृभूमि एवं जन्मभूमि दोनों है, यहीं उनका जन्म हुआ और यहीं रहकर उन्होंने प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण की इसलिए बैंती के हर एक घर से उनका अटूट नाता है।

अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि कबिरादान बाबा के मन्दिर प्रांगण में होली की आठव के दिन बैंती के मशहूर शिल्पकार अमर कुमार ने श्रद्धा भाव से अपने पास से बजरंगबली के भव्य मन्दिर का निर्माण किया था। जिसके बाद तीन और मन्दिर बनाने की इच्छा है। मां दुर्गा के मन्दिर का निर्माण शुरू हो गया है। अगले साल मां काली और शनि देव के मन्दिर की नीव रखी जायेगी।

इस मौके पर रामविलास रावत, रामअवध यादव, रामधन रावत, बच्चूलाल, सुन्दर यादव, अयोध्या प्रसाद रावत, अंजुल कुमार, रजत श्रीवास्तव, अशोक गौड़, बुधई,नकी, रामफेर,श्रीराम, राजेंद्र राज, रामकेवल,राम किशोर रावत, अरविंद कुमार, उमेश कुमार, शुभम, रामकृपाल आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *