“दंगाइयों” के घर पर बुलडोजर चलाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जमीयत उलमा-ए-हिंद

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने हिंसा जैसी आपराधिक घटनाओं में शामिल होने के संदिग्ध व्यक्तियों के घरों को गिराने के लिए बुलडोजर चलाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने सुप्रीम कोर्ट से भारत संघ और सभी राज्यों को उचित निर्देश जारी करने का आग्रह किया है कि किसी भी आपराधिक कार्यवाही में किसी भी आरोपी के खिलाफ कोई स्थायी त्वरित कार्रवाई नहीं की जाए और निर्देश जारी करते हैं कि आवासीय आवास को दंडात्मक उपाय के रूप में नहीं तोड़ा जा सकता है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष अरशद मदनी ने एक ट्वीट में कहा, ”जमीयत उलमा-ए-हिंद ने बीजेपी शासित राज्यों में अपराध रोकथाम की आड़ में अल्पसंख्यकों खासकर मुसलमानों को तबाह करने के लिए शुरू की गई बुलडोजर की खतरनाक राजनीति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है।”

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने अपनी याचिका में कहा कि हाल ही में कई राज्यों में सरकारी प्रशासन द्वारा आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियों को तोड़ने की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जो कथित रूप से दंगों जैसी आपराधिक घटनाओं में शामिल व्यक्तियों के प्रति दंडात्मक उपाय के रूप में है।

याचिका में कहा, “हिंसा के कथित कृत्यों के जवाब में, कई राज्यों में प्रशासन ऐसे कृत्यों/घटनाओं में शामिल होने वाले संदिग्ध व्यक्तियों के घरों को गिराने के लिए बुलडोजर लगा दिए हैं। मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री सहित कई मंत्रियों और विधायकों ने इस तरह के कृत्यों की वकालत करते हुए बयान दिए हैं और विशेष रूप से दंगों के मामले में अल्पसंख्यक समूहों को उनके घरों और व्यावसायिक संपत्तियों को नष्ट करने की धमकी दी है।’

याचिका के अनुसार, इस तरह के उपायों/कार्यों का सहारा लेना संवैधानिक लोकाचार और आपराधिक न्याय प्रणाली के खिलाफ है, साथ ही आरोपी व्यक्तियों के अधिकारों का भी उल्लंघन है।

याचिकाकर्ता ने कहा, “सरकारों द्वारा इस तरह के उपाय हमारे देश की आपराधिक न्याय प्रणाली को कमजोर करते हैं, जिसमें अदालतों की महत्वपूर्ण भूमिका भी शामिल है। राज्य के इन कृत्यों से पूर्व-परीक्षण और परीक्षण चरण सहित कानूनी प्रक्रिया बाधित है, इसलिए ऐसी घटनाओं को दोहराने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।” उच्चतम न्यायालय से स्थिति को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए कदम उठाने और अन्य राज्यों में भी इस तरह के कृत्यों को दोहराने से रोकने का आग्रह किया।

जमीयत उलमा-ए-हिंद ने निर्देश मांगा है कि दंडात्मक उपाय के रूप में किसी भी वाणिज्यिक संपत्ति को ध्वस्त नहीं किया जा सकता है। इसने अदालत से यह भी मांग की कि वह पुलिस कर्मियों को सांप्रदायिक दंगों और उन स्थितियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निर्देश जारी करे जहां आबादी अशांत हो जाती है।

याचिकाकर्ता ने यह निर्देश जारी करने का भी आग्रह किया कि मंत्रियों, विधायकों और आपराधिक जांच से असंबद्ध किसी को भी आपराधिक कार्रवाई के संबंध में आपराधिक जिम्मेदारी को सार्वजनिक रूप से या किसी भी आधिकारिक संचार के माध्यम से तब तक प्रतिबंधित किया जाना चाहिए जब तक कि आपराधिक अदालत सार्वजनिक रूप से निर्णय न ले ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *