कार्यशाला में बाल रोग विशेषज्ञों,स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

  • मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने के लिए आयोजित की गई कार्यशाला

शिवगढ़,रायबरेली। रायबरेली जिले के शिवगढ़ राजमहल में स्थित कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब सक्षम शिवगढ़ द्वारा मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने के लिए राजधानी लखनऊ स्थित ताजमहल होटल में एक कार्यान्वयन अनुसंधान नेटवर्क की नीव स्थापित करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला आयोजित की गयी जिसमें बाल रोग विशेषज्ञों, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। गौरतलब हो कि कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब, एनएचएम एवं राज्य सरकार के समन्वित सहयोग से पिछले 19 वर्षों से नवजात शिशुओं एवं माताओं की सम्मानजनक देखभाल करती चली आ रही है। सीईएल, एनएचएम एवं राज्य सरकार के सार्थक प्रयासों से केएमसी के माध्यम से नवजात शिशु मृत्यु दर में 54 प्रतिशत कमी आई है।

सीईएल की सीईओ आरती कुमार के नेतृत्व में ताज महल होटल में आयोजित इस कार्यशाला में वाराणसी,अलीगढ़,आगरा,झाँसी,कानपुर,लखनऊ मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पतालों तथा प्राइवेट अस्पतालों के बाल रोग चिकित्सकों, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों तथा सीईएल टीम के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

इस कार्यशाला का उद्देश था कि मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने के लिए एक ऐसा नेटवर्क स्थापित किया जाये जिसके माध्यम से कार्याशाला में आये हुए सभी प्रतिभागी एक जुट होकर महत्वपूर्ण अनुसंधान एवं विभिन्न प्रयासों को समाहित करके एक नयी दिशा में कार्य करें। एक रणनीति बनाये जिससे मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने में सभी अपना महत्वपूर्ण योगदान कर सकें और अपने लक्ष्य की प्राप्ति के मार्ग को आसान बना सकें।

जिसके फलस्वरूप इस कार्यशाला में आये हुए सभी प्रतिभागियों ने अपने अनुभव और सुझाव साझा किए और इन्हीं सुझाव के माध्यम से आगे चलकर एक रणनीति तैयार की जाएगी। जिसके तहत सभी प्रतिभागी एक जुट होकर काम करेंगे और मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल को बेहतर बनाने और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *