Friday, February 3, 2023
Homeउत्तर प्रदेशबालिका दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

बालिका दिवस पर हुए विभिन्न कार्यक्रम

RaeBareli News: आज बालिका दिवस के अवसर पर विकास क्षेत्र के सभी स्कूल-कॉलेजों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें प्राथमिक विद्यालय सुदौली में वृहद स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

प्राथमिक विद्यालय सुदौली के छात्र-छात्राओं द्वारा बालिका शिक्षा से जुड़ें कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए तथा विद्यालय में प्रश्नोत्तर प्रतिस्पर्धा का आयोजन भी किया गया।विद्यालय में नामांकित सभी बालिकाओं का फूलं मालाओं से स्वागत कर मिष्ठान वितरण किया गया।

ग्राम प्रधान अनिल कुमार द्वारा सभी बालिकाओं को कॉपी एवम पेंसिल देकर पुरस्कृत किया गया तथा विद्यालय में कार्यरत सभी रसोइयों को बुकें देकर उनका भी सम्मान किया गया।विद्यालय के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार ने छात्र-छात्राओं को लैंगिक भेदभाव एवं बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष जानकारी देते हुए कहा कि 24 जनवरी 2015 को देश भर में राष्ट्रीय बालिका दिवस लड़कियों के लिए अधिक समर्थन और नई संभावनाएं देने एवम यह समाज में बालिकाओं द्वारा सामना की जाने वाली हर एक असमानताओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

साल 2008 से हर वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने देश में बाल लिंग अनुपात में आ रही गिरावट की प्रवृत्ति को बदलने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया है. इस सभी पहलों का उद्देश्य लड़कियों का जन्म, उनका समुचित पालन पोषण और देश में समान अधिकारों और अवसरों के साथ सशक्त नागरिकों के तौर पर वे बड़ी हो सकें, को सुनिश्चित करना है.।

राष्ट्रीय बालिका विकास मिशन से सम्बंधित कई कार्यक्रम प्रारम्भ किये गए है जो कार्यक्रम देश भर में लोगों के बीच बालिकाओं को बढ़ावा देने के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है. यह माता-पिता और समुदाय के सदस्यों के सक्रिए योगदान द्वारा बालिकाओं में फैसला करने की प्रक्रिया में सार्थक योगदान करने में मदद करता है.।भारत सरकार ने बालिका बाल स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं के तहत विभिन्न प्रभावी कदम उठाए गए हैं।

इस अवसर पर अमित कुमार,संतोषी देवी,छाया यादव,अर्चना श्रीवास्तव,रुद्र यादव पूनम देवी,रसोइयां रामरती,राजरानी,सोनी,शांती आदि उपस्थित रहीं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments