Friday, February 3, 2023
Homeधर्म संस्कृतिघर में कौन से वृक्ष लगाने चाहिए और किस दिशा में लगाना...

घर में कौन से वृक्ष लगाने चाहिए और किस दिशा में लगाना चाहिए

घर में सर्वप्रथम शमी का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए और उस वृक्ष के पास शाम को सरसों का दीपक अवश्य जलाना चाहिए इससे शनिदेव हमेशा प्रसन्न रहते हैं और अपनी कृपा दृष्टि उस घर पर बनाए रखते हैं और उस घर में हमेशा सुख शांति रहती है ।

घर में केले का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए लेकिन केले के वृक्ष के पास तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं क्योंकि विष्णु भगवान को तुलसी बहुत प्रिय है इसे भी दक्षिण दिशा में लगाएं और प्रत्येक दिन जल चढ़ाएं लेकिन बृहस्पतिवार को इसमें जल गुड़ चने की दाल पीले पुष्प हल्दी आदि चढ़ाएं और धूप दीप नैवेद्य आदि से पूजा करें और उसके बाद गाय को आटे में हल्दी गुड़ चना की दाल मिलाकर अपने हाथों से अवश्य खिलाए क्योंकि गाय हमारी माता है गाय यह सब यह सब खिलाने से हमारे घर में सुख शांति बनी रहती है ।

और घर की दक्षिण दिशा में मदार का व्रत अवश्य लगाएं मदार के वृक्ष में भगवान शंकर का वास रहता है और सुबह उठकर मदार के दर्शन अवश्य करना चाहिए और प्रत्येक सोमवार को मदार के वृक्ष की पूजा अवश्य करनी चाहिए लेकिन मदार सफेद पुष्प वाला होना चाहिए और।

घर के उत्तर दिशा में गुलहड़ का वृक्ष लगाना चाहिए गुलहड़ के वृक्ष में सभी देवियों का वास रहता है लोगों का मानना है कि गुलहड़ के वृक्ष में जितने फूल खिलते हैं उतना ही सभी देवियां प्रसन्न होती हैं और उस घर में सभी माताओं की कृपा बनी रहती है और आसपास का वातावरण भी बहुत सुंदर लगता है और ।

घर में रातरानी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए और क्योंकि रात रानी की खुशबू सभी देवताओं को बहुत प्रिय लगती है कहा जाता है कि रात रानी की खुशबू  सभी देवी देवताओं को बहुत प्रिय लगती है कहा जाता है कि रात रानी की खुशबू से सभी देवी देवता रातरानी के वृक्ष के पास आकर नृत्य करते हैं और उस वृक्ष पर अपनी कृपा बरसाते हैं इससे जो भी नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती है और ।

घर के दक्षिण दिशा में मेहंदी का पेड़ अवश्य लगाना चाहिए कहा जाता है कि मां गौरा को मेहंदी बहुत पसंद है जैसे शंकर जी को भांग वैसे ही माता गौरा को मेहंदी बहुत प्रिय है और मेहंदी एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि भी है अगर हाथों  पैरों में जलन होती है तो मेहंदी पीसकर लगाने से जलन खत्म हो जाती है अगर किसी के सिर में दर्द हो तो पीसकर सिर में लगाने से सिर ठंडा रहता है और जलन भी नहीं रहती है और सिर का दर्द खत्म हो जाता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments