Friday, February 3, 2023
Homeताजा खबरेंUK के नए प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे भारतीय मूल के...

UK के नए प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक, इस दिन होगा फैसला

यूनाइटेड किंगडम(UK) में बोरिस जॉनसन की जगह प्रधानमंत्री कौन बनेगा? इसका ऐलान 5 सितंबर को होगा। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की बैकबेंच 1922 समिति के चेयरमैन ग्राहम ब्रैडी(Graham Brady, chair of the 1922 Committee) ने मीडिया को यह जानकारी दी। PM की दौड़ में अब तक ब्रिटिश भारतीय पूर्व मंत्री ऋषि सनक(British Indian former minister Rishi Sunak) और विदेश सचिव लिज़ ट्रस(Foreign Secretary Liz Truss) जैसे प्रमुख उम्मीदवारों के नेतृत्व में 11 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने का अपना इरादा जताया है।नए प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे भारतीय मूल के ऋषि सुनक हैं। उनकी शादी इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी। बता दें कि समिति को औपचारिक तौर पर कंजर्वेटिव प्राइवेट मेंबर्स कमेटी के रूप में भी जाना जाता है।

वहीं PM बनेगा, जिसे 20 मेंबर्स का सपोर्ट मिलेगा

ब्रिटेन का नया पीएम वही बनेगा, जिसे संसद के 20 मेंबर्स(Tory MPs) का सपोर्ट मिलेगा। फिर इन उम्मीदवारों को अगले दौर में जाने के लिए कम से कम 30 मतों की आवश्यकता होगी, या टोरी सांसदों के केवल 10 प्रतिशत से कम। टोरी सांसदों के बीच फर्स्ट फेज की वोटिंग 13 जुलाई से होगी। इसके बाद सेकंड फेज की वोटिंग 14 जुलाई को होगी। जब अंतिम दो उम्मीदवारों को बीच मुकाबला होगा, तब कंजर्वेटिव मेंबर्स के डाक मतपत्रों(postal ballots) गिने जाएंगे। इनकी संख्या 2 लाख है।

दबाव में जॉनसन ने दिया था इस्तीफा

यूके (United kingdom) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अपने मंत्रिमंडल के 50 से अधिक मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद पैदा हुए दबाव में झुकने पर विवश हो गए थे। इसके बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। यूके की सत्ताधारी पार्टी कंजर्वेटिव में बोरिस जॉनसन के खिलाफ असंतोष काफी समय से पनप रहा था। जून में 50 से अधिक सांसदों ने बोरिस के इस्तीफे की मांग की थी।  दरअसल, सेक्स स्कैंडल में फंसे एक सांसद क्रिस पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप बनाए जाने के बाद 50 से अधिक सांसदों व मंत्रियों ने बोरिस जॉनसन पर सवाल उठाए थे। तब बड़ी संख्या में इस्तीफे के बाद जॉनसन को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments