चिंतन शिविर में होगा इन मुद्दों पर मंथन, क्या निकलेगा कांग्रेस के लिए अमृत?

कांग्रेस का तीन दिवसीय चिंतन शिविर आज से शुरू हो रहा है. राजस्थान के उदयपुर में आयोजित होने वाला यह चिंतन शिविर 15 मई तक चलेगा. इस शिविर में लगातार चुनाव में मिली हार और कांग्रेस से पलायन कर रहे नेताओं को लेकर चर्चा की जाएगी, इतना ही नहीं इसके अलावा भी हार के कारण बन रहे देश के कई मुद्दों पर भी फोकस रहेगा. आपको बता दें चिंतन शिविर की शुरुआत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन से की जाएगी. इसके बाद सभी ग्रुप के सदस्य अपने एजेंडे पर अपनी बात रखेंगे.

शनिवार यानी 14 मई को पूरे दिन मंथन होगा, उसके बाद हर समूह द्वारा निष्कर्ष निकालकर एक मसौदा तैयार किया जाएगा. 15 तारीख को सुबह 11:00 बजे कार्यसमिति की बैठक की जाएगी, जिसमें तैयार किए गए मसौदे पर जो प्रस्ताव आएंगे, उन पर मंजूरी दी जा सकती है लेकिन दिलचस्प बात यह है कि राहुल गांधी अंतिम नेताओं को संबोधित करेंगे.

राहुल गांधी चिंतन शिविर में शामिल होने के लिए ट्रेन से उदयपुर पहुंचे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शानदार स्वागत किया, उन्होंने कहा कि लोगों में उत्साह है कांग्रेस नेताओं का शानदार स्वागत हो रहा है स्टेशन पर भी हजारों लोगों की भीड़ इकट्ठे हो रही है.

कांग्रेस के चिंतन शिविर में कुछ खास मुद्दों पर फोकस रहेगा, जिनमें तीन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी कांग्रेस नेता आगामी चुनाव के लिए पार्टी को मजबूत करने को लेकर चर्चा करेंगे इसके अलावा केंद्र और राज्य के संबंधों के बारे में, उत्तर पूर्वी राज्यों की स्थिति के बारे में और जम्मू कश्मीर का मुद्दा भी चर्चा में रहेगा.

इसके इसके अलावा लगातार चुनावों में मिल रही हार के कारणों की भी समीक्षा की जाएगी और एक बार फिर राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का मुद्दा उठ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *