Programs organized across the tehsil on the birth anniversary of Father of the Nation Mahatma Gandhi and former Prime Minister Lal Bahadur Shastri.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर तहसील भर में कार्यक्रम आयोजित

बाराबंकी : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती पर जनपद भर में कार्यक्रम आयोजित किए गए। उपजिलाधिकारी शम्स तबरेज खान व सीओ आलोक पाठक ने कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। भारतीय स्वाधीनता आंदोलन को नई दिशा और नई गति देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का अतुलनीय योगदान है। सत्याग्रह तथा अभिनय अवज्ञा आंदोलन के माध्यम से उन्होंने सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्ज्वलित किया। राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गांधी जी ने राष्ट्र को एक सूत्र में परोकर सशक्त राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के आदर्शों, सिद्धांतों व उनके सद्धिचारो को अपनाने के साथ ही उनके पदचिन्हों पर चलने का शुभ अवसर प्रदान करता है।
उपजिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का जो मूलमंत्र है, जो अंत्योदय की भावना है, केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाए है, कुछ पात्र व्यक्ति योजनाओ से वंचित है उन व्यक्तियों तक योजनाओ का लाभ पहुँचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। आरोग्यता के लिए आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे है टी०वी० जैसी घातक बीमारियों के ईलाज के लिए वरदान योजना है, अंश निर्धारण है। भूमि विवाद से सम्बंधित काम के लिए समाधान दिवस है जो आमजनमानस की पीड़ा व शिकायते है उनके निस्तारण में आप लोग कार्य कर रहे है। तहसील परिसर में विभिन्न पटलों पर लोग आते है सभी लोग अच्छे से कार्यो का निर्वहन करे जिससे किसी भी व्यक्ति को भटकना न पड़े। गांधी जी के मूल सिद्धांत में देखेंगे कि जैसे आप लोगो का अहम आप लोगो पर हावी हों आप लोगो को लगने लगे कि मैं कुछ हूं तो आप उस नीचे पायदान की तरफ देखे कि नीचे वो व्यक्ति है और जब आप अपने कमजोर समझने लगे, हमे सिर्फ सत्य, अहिंसा, ब्रम्हचर्य और अपरिकृत्य पर चलकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, महिला हेल्पलाइन, निराश्रित महिला पेंशन, मिशन शक्ति, महिला समूह, बीसी सखी, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह आदि योजनाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। महिलाओं एवं बच्चियों के विरुद्ध होने वाले अपराधों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जा रही है। प्रदेश में निवासरत सभी निर्धन परिवारों को भोजन व वस्त्र की समुचित उपलब्धता हो तथा अच्छी शिक्षा, चिकित्सा व मकान की सुविधा उपलब्ध हों, जनपद में यह सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।
उपजिलाधिकारी शम्स तबरेज खान ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन संघर्ष उनके देश सेवा उनके जीवन मूल्य पर प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *