सीएचसी शिवगढ़ में दिया गया ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का प्रशिक्षण

  • 12 मई से 27 मई तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम

शिवगढ़,रायबरेली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ में ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का प्रशिक्षण सम्पन्न। गौरतलब हो कि फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम आगामी 12 मई से 2022 से 27 मई 2022 तक फलेरिया जागरूकता एवं दवा वितरण कार्यक्रम चलेगा। जिसको लेकर

शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ में सीएससी अधीक्षक डॉ.अमित सिंह की अध्यक्षता में शिवगढ़ सीएचसी सभागार में ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य रूप से उपस्थित स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी जयराम यादव, बीपीएम, बीसीपीएम, डब्लूएचओ व पीसीआई से शोसल मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर राजीव पांडेय ने बताया कि देश में पोलिया के बाद दूसरा अपंगता वाला रोग फाइलेरिया ही है।

फाइलेरिया मच्छर के काटने से होती है। यह बीमारी प्राय: बचपन में ही प्रारम्भ हो जाती है। किंतु इसके दुष्परिणाम कई वर्षों के बाद देखने को मिलते हैं। शुरुआत में इसके लक्षण नहीं दिखयी पड़ते हैं। एक सर्वे में फाइलेरिया प्रभावित जनपदों के 3 प्रतिशत स्कूल जाने वाले बच्चों में भी इस रोग का संक्रमण मिला है।

फाइलेरिया एक लाइलाज बीमारी है इसका कोई इलाज नहीं है। इस बीमारी से बचाव के लिए वर्ष में एक बार दवा खाना जरूरी है। मच्छरदानी का प्रयोग करें। कपड़े ऐसे पहने जिनसे पूरा शरीर ढका रहे। घर के आस-पास पानी जमा न होने दें। प्रशिक्षण में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं आशा और संगिनियों को जानकारी देते हुए सीएचसी अधीक्षक डॉ.अमित सिंह ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी के निर्देशानुसार फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम आगामी 12 मई से 27 मई 2022 चलेगा।

जिसमें ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों व गर्भवती महिलाओं, गम्भीर रोग से पीड़ित मरीजों को छोड़कर अन्य सभी लोगों को डी.ई.सी. व अल्बेंडाजोल तथा इवेरमेक्टिन की गोलियां घर-घर बाटी जायेंगी और दी जाने वाली दवा का सेवन करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रायः जानकारी तथा जागरूकता के अभाव के अभाव में सभी पात्र व्यक्ति दवा का सेवन नहीं करते। जिसके चलते हम सभी फलेरिया उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए खाद एवं रसद विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, आईसीडीएस विभाग विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। प्रशिक्षण में भारी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *