जनपद में सात सितंबर तक चलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

– पहली बार गर्भवती होने पर तीन किस्तों में मिलते हैं पांच हजार रुपये

बुलंदशहर, 03 सितंबर 2022। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) को गति प्रदान करने एवं समस्त पात्र गर्भवती एवं धात्री माताओं को योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह मनाया जा रहा है। एक अगस्त से शुरू सप्ताह सात सितंबर तक चलेगा। सप्ताह के दौरान योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और सही पोषण के लिए तीन किस्तों में 5000 रुपये दिए जाते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया – जनपद में एक से सात सितंबर तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत पहली बार गर्भवती और धात्री माताओं को योजना से लाभान्वित किया जाना है। उन्होंने कहा – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र, एएनएम, आशा से संपर्क कर  नि:शुल्क आवेदन कर सकती हैं।

योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक अनिता शर्मा ने बताया – प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह में योजना से वंचित प्रत्येक लाभार्थियों के फॉर्म भरने के साथ ही आशा व एएनएम को फार्म एकत्रित करके पंजीकरण हेतु उपलब्ध कराए जाने के लिए निर्देशित किया गया है । योजना के तहत जनपद में अब तक करीब 82194 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है। इसमें अब तक 31.38 करोड़ रुपये लाभार्थियों के खाते में भेजे जा चुके हैं।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया- पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और सही पोषण के लिए 5,000 रुपये दिये जाते हैं। यह रकम लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। इसके लिए पंजीकरण कराना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन होते ही लाभार्थी को 1,000 रुपये की पहली किस्त, प्रसव पूर्व पहली जांच होने पर दूसरी किस्त (2000 रुपये) और 2000 रूपये और बच्चे के जन्म के बाद टीकाकरण का पहला चक्र पूरा होने के पर तीसरी किस्त (2000 रुपये) दी जाती है। सरकारी सेवा वाली महिलाएं योजना में शामिल नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *