बुलंदशहर : 2 से 30 अप्रैल तक जनपद में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा 

  • अभियान को सफल बनाने के लिए तैयारियों में जुटा विभाग 
    – जनपद में 15 से 30 अप्रैल तक चलेगा दस्तक अभियान
    – घर-घर जाकर आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बीमारियों के प्रति लोगों को करेंगी जागरूक 

बुलंदशहर । जनपद में 2 अप्रैल से संचारी रोगों की रोकथाम के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ होगा। यह अभियान जनपद में 30 अप्रैल तक चलेगा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। जिसके तहत आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करेंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- जनपद में 2 अप्रैल से आयोजित दस्तक अभियान के तहत आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जनपद में हर घर पर संचारी रोगों से बचाव की जानकारी देंगी साथ ही क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगी तथा क्षय रोग के लक्षण वाले किसी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम पता एवं मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।

जिला मलेरिया अधिकारी बीके श्रीवास्तव ने बताया- जनपद में दो अप्रैल से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 15 अप्रैल से दस्तक अभियान शुरू होगा। इसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित 11 विभागों का सहयोग रहेगा। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के निर्देशानुसार सभी विभागों को जिम्मेदारी दी गयीं हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज-ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग, उद्यान विभाग इस अभियान में शामिल रहेंगे।

उन्होंने बताया- 15 से 30 अप्रैल तक जनपद में दस्तक अभियान में संक्रामक रोगों से संबंधित जागरूकता बढ़ाने, बचाव और उपचार संदेश के प्रसार में आशा की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह समुदाय को संवेदीकृत करने और संक्रामक रोगों से बचाने के लिए बेहतर व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुखार के रोगियों की सूची, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों जहां मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो आदि की सूची क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।

मलेरिया अधिकारी ने बताया- संचारी रोग नियंत्रण माह में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न स्तरों पर जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इसी क्रम में ब्लाक स्तर पर खंड विकास अधिकारी,ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा किये जाने वाले कार्यों के लिए नोडल अधिकारी की भूमिका निभाएंगे। इसी तरह स्कूल स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों के तहत शिक्षकों को अहम भूमिका निभानी है। वह अभिभावक-शिक्षक वाट्सएप  ग्रुप बनाकर कोविड-19 एवं अन्य संचारी रोगों से बचाव, रोकथाम एवं उपचार के लिए संवेदीकृत करेंगे। इसके साथ ही सुरक्षित पीने का पानी, शौचालय का प्रयोग करने पर जोर देंगे और खुले में शौच से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। जिससे जनपद के अभी लोग संचारी रोग के प्रति जागरूक हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *