लेखपाल व प्रधान की सह से नवीन परती की भूमि पर भूमाफिया कर रहा अवैध निर्माण

रिपोर्टर :- निशांत सिंह

  • नसीराबाद थाना क्षेत्र के ढीपा गांव का है पूरा मामला लेखपाल की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल

सलोन/ रायबरेली। इन दिनों सलोन तहसील क्षेत्र की सरकारी जमीने लगातार अधिकारियों व लेखपालों की भ्रष्ट कार्यशैली से भू-माफिया की भेंट चढ़ती चली जा रही हैं चाहे वह नवीन परती चरागाह बंजर या खलिहान की ही क्यों ना भूमि हो ! कहीं भूमाफिया क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर अवैध खेती करते नजर आ रहे हैं तो कहीं अवैध निर्माण करते !

सबसे अचंभे की बात यह है कि इन भूमाफिया को संरक्षण कोई और नहीं बल्कि क्षेत्रीय हल्का लेखपाल से लेकर उच्चाधिकारियों तक से मिलता है जो कि अपने कार्यशैली पर पर्दा डालने के उद्देश्य से झूठी आख्या लगाकर अपना व माफिया का बखूबी से बचाव करते हैं ताजा मामला नसीराबाद थाना क्षेत्र के महमदपुर ढीपा गांव का निकल कर सामने आया है जहां पर नवीन परती की सुरक्षित जमीन पर एक भूमाफिया लगातार अवैध निर्माण को अंजाम दे रहा है सबसे अचंभे की बात यह है कि क्षेत्रीय हल्का लेखपाल अमित को जब इसकी सूचना दी जाती है तो उनके कार्य रुकवाया जाने के बावजूद भू माफिया के हौसले इस कदर बुलंद हुए की नवीन परती की जमीन में लगभग 10 फीट से ऊपर दीवार खड़ी कर दी.

इतना ही नहीं यदि देखा जाए तो भूमाफिया का मकान भी नवीन परती की ही जमीन पर बना हुआ है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि क्षेत्र की सरकारी जमीनों पर जब भूमाफिया का काबिज होते हैं तो भू माफिया के खिलाफ पहली बात तो कोई बोलने को तैयार नहीं होता और यदि कोई बोलता है तो झूठी आख्या लगाकर भ्रष्ट कारनामों पर तहसील प्रशासन के अधिकारी मामले को रफा-दफा कर देते हैं.

हालांकि अब देखना यह है कि क्या लेखपाल अमित महमदपुर के पास गांव के भू माफिया के अवैध निर्माण को गिरा कर नवीन परती की सुरक्षित जमीन खाली करवा पाते हैं या फिर कार्यवाही का ढिंढोरा ही पीटते रहेंगे गांव के ग्रामीणों ने बताया कि नवीन परती की जमीन को लोग रास्ते के रूप में उपयोग करते थे उक्त भूमि पर अवैध निर्माण करने से खेत तक जाने के लिए रास्ता पूरी तरह से बाधित हो चुका है वही इस बाबत जब क्षेत्रीय हल्का लेखपाल अमित से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमने कई बार भू माफिया के कार्य को रुकवाया किंतु भू माफिया रोकने के बावजूद अपने कृत्यों से बाज नहीं आ रहा है जिस कारण थाने पर आकर भू माफिया के विरुद्ध तहरीर दे रहा हूं मुकदमा दर्ज होते ही उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित कर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *