डॉक्टर सतीश दलेला ने साझा किए जीवन रक्षक बहुमूल्य घरेलू नुस्खे

Raebareli Uttar Pradesh कोरोना वायरस स्वास्थ्य

घरेलू तरीकों से बढ़ाया जा सकता इम्यूनिटी पावर

प्रमोद राही

लखनऊ। टीम लखनऊ की शान हेल्प ग्रुप लगातार सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान देता रहता है,उसी कड़ी में कोरोना महामारी से बचने के लिए टीम के लीडर बृजेन्द्र बहादुर मौर्य के आवाहन पर रिटायर्ड डिप्टी कमिश्नर सेल्स टैक्स,डॉक्टरेट इन योग,डॉक्टरेट इन नेचुरोपैथी, एवं आयुर्वेद रत्न डॉक्टर सतीश दलेला से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए उपाय एवं सुझाव मांगा गया था जिसपर उन्होंने अपने विचार रखते हुए बताया की आजकल प्रत्येक परिवार कोरोना जैसी महामारी को लेकर सतर्क और दुविधाभरी चिंता में है कि इस भयानक महामारी से कैसे बचा जा सकता है। मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना का वायरस कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम वालों पर सबसे ज़्यादा अटैक करता है खासकर बुजुर्गों और बीमार रहने वालों पर करता है। इससे लड़ने में हमारे स्वयं के इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक और महत्वपूर्ण है। कुछ चीज़ें जो हम स्वयं कर सकते है पहला
कपूर,आजवाइन व तेजपात की धूनी जलाकर पूरे घर में घुमाएं और उसके धुंवे को पूरे परिवार से सूंघने को कहें । परिवार का प्रत्येक सदस्य नित्य सुबह शाम च्यवनप्राश दस ग्राम अवश्य लें। शुगर के पेशेंट शुगरफ्री वाला ले सकते हैं, जो बाज़ार में आसानी से मिल जाता है। इस समय आंवला की नमकीन,आँवला पाउडर,मीठी कैंडी व आंवला मुरब्बा भी उपयोगी है। गुनगुने दूध में थोड़ी हल्दी व एक चुटकी दालचीनी सोते समय पीने से नींद भी अच्छी आएगी,अच्छी नींद इम्यूनिटी बढ़ाती है, परंतु देर तक नहीं सोना चाहिए, जल्दी सोने व जल्दी उठने की आदत डालें। आयुष मंत्रालय द्वारा प्रसारित काढ़ा तुलसी, दालचीनी, सोंठ, कालीमिर्च व मुनक्का एक गिलास पानी में पकाकर उसको आधा कर लें, गुड़ और नीबू मिलाकर लें । बादाम रोगन और नारियल तेल अथवा घी की दो तीन बूंदें दोनों नासारन्ध्र में सुबह शाम डालें।
बादाम (भीगा छिलका उतारकर), अख़रोट, सफ़ेद गोल मिर्च मिस्री के साथ अवश्य लें।
साधारण चाय के स्थान पर ग्रीन टी लें, इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो अत्यंत लाभदायक होते हैं। हल्के गर्म नमकीन पानी से कुल्ला व गरारा करें, दांत और मसूढ़े भी स्वस्थ रहेंगे।आसन, प्राणायाम, ध्यान को दिनचर्या का हिस्सा बना लें, योगनिद्रा भी करें। इससे आपको अत्यंत विस्मयकारी लाभ प्राप्त होंगे। पानी में तुलसी, अदरक, जवारांकुश (लेमनग्रास) पका लें, उसी में चाय बनाएं।
इन सभी बातों को अगर घर मे मान्य किया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इससे कोरोना ही नही बल्कि अन्य बीमारी भी नही असर कर सकेगी। लखनऊ की शान हेल्प ग्रुप की मीडिया प्रभारी ने बताया की कोरोना एवं लॉक डाउन के दौरान लोगो को घरों पर रहकर ही एडुकेशनल एक्टिविटीज एवं स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित प्रोजेक्ट्स बनाये जा रहें है क्योकि अब कोरोना को हराना है और देश को जिताना है।

Total Page Visits: 195 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *