राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर कम्युनिटी एडवाइजरी बोर्ड की बैठक 

  • एचआईवी-एड्स के नियंत्रण पर हुई चर्चा

नोएडा, 9 अगस्त 2022। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर सेक्टर 39 नोएडा स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के नये भवन में सोमवार देर शाम प्रोग्रामेटिक मैपिंग एंड पोपुलेशन साइज एस्टीमेशन (पीएमपीएसई) के तहत कम्युनिटी एडवाइजरी बोर्ड (सीएबी) की दूसरी बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में फीमेल सेक्स वर्कर (एफएसडब्ल्यू) मैन सेक्स टू मैन (एमएसएम) ट्रांस जेंडर (टीजी) और इंजेक्टेबिल ड्रग्स यूजर (आईडीयू) की काउसंलिग को लेकर चर्चा हुई।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीश जैन की अध्यक्षता में हुई कम्युनिटी एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जिले में चिन्हित फीमेल सेक्स वर्कर, मैन सेक्स टू मैन, ट्रांस जेंडर और इंजेक्टेबिल ड्रग्स यूजर को किस तरह से समझाया जाए, उन्हें जागरूक किया जाए और उनकी काउंसलिंग की जाए कि एड्स के प्रसार पर रोक लग सके। बैठक में डा. शिरीश जैन ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में उपस्थित विशेषज्ञों ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी तरह एचआईवी एड्स पर नियंत्रण किया जाना बहुत जरूरी है और यह समाज में जागरूकता फैलाकर संभव है जबतक लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक इसे नियंत्रित करने में कठिनाइयां आती रहेंगी।

बैठक में विभाग की ओर से बताया गया कि जिले में वर्तमान में 278 फीमेल सेक्स वर्कर, 242 मैन सेक्स टू मैन , 280 ट्रांस जेंडर और 86 इंजेक्टेबिल ड्रग्स यूजर हैं। अब इन सभी की काउंसलिंग की जाएगी और इन्हें एचआईवी- एड्स के दुष्परिणामों के बारे में समझाया जाएगा। यह भी तय किया गया कि इन सभी की टीबी जांच भी की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले प्रोग्रामेटिक मैपिंग एंड पोपुलेशन साइज एस्टीमेशन के तहत कम्युनिटी एडवाइजरी बोर्ड की पहली बैठक फरवरी में हुई थी, जिसमें जिले में एफएसडब्ल्यू, एमएसएम, टीजी ओर आईडीयू को खोजने के बारे में चर्चा की गयी थी। दूसरी बैठक में खोजे गये इस वर्ग के लोगों की काउंसलिंग किये जाने पर चर्चा हुई।

बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी से मोना, नेचुरल केयर से डा. बीडी खरे, ज्योति, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम से अम्बुज पांडेय, पवन कुमार, ब्रजपाल, लल्लन यादव, कमल आर्य, बिजेन्द्र पाल, सामाजिक संगठन बसेरा से रिजवान, इंटीग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर (आईसीटीसी) से मनोज गुप्ता, सुरेंद्र, सुमन, विमल, मावी आदि उपस्थित रहे। बता दें कि गौतमबुद्धनगर में जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भंगेल, दादरी और जिम्स में इंटीग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर हैं। यहां एचआईवी-एड्स को लेकर मरीजों की काउंसलिंग की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *