किसान के जमीनी हालात पर संघर्ष करेगा राष्ट्रीय किसान मंच : प्रमिला यादव

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह 

बाराबंकी : आज राष्ट्रीय किसान मंच के शीर्ष नेतृत्व के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले के हैदरगढ़ तहसील में हैदरगढ़ ब्लॉक व त्रिवेदीगंज ब्लॉक में मंच द्वारा सदस्यता अभियान की शुरुआत की गई जिसमें सर्वप्रथम हैदर गढ़ ब्लॉक की नगर पंचायत सुबेहा में  दिनेश सोनी  को युवा का नगर अध्यक्ष घोषित किया गया हुआ. बैठक में एकत्रित लगभग 50 किसानों ने मंच की सदस्यता ग्रहण की इसी क्रम में ग्राम पंचायत जोंधी के पूर्व प्रधान  गुरुसरण सिंह के नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई. जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य और ब्लाक महासचिव अवधेश मौर्य शिवम सिंह सुरेंद्र बहादुर सिंह आदि लोगों ने हिस्सा लिया व सदस्यता ग्रहण की तत्पश्चात ग्राम पंचायत थलवारा के पूरे चौधरी में प्रधान पद प्रत्याशी रहे गंगा प्रसाद यादव के नेतृत्व में राम सजीवन  राज नरायन जी सहित सैंकड़ो किसानों ने सदस्यता ग्रहण की.

देश आजाद हुए 75 साल हो गए पर किसान आज भी गुलाम है क्या कोई किसान फैक्ट्री वालों और व्यापारी की तरह अपने माल का दाम तय कर सकता है? कहने को अन्नदाता लेकिन क्या किसान अपने बच्चों को ठीक से पाल सकते हैं? कड़वा सच यह है खेती घाटे का सौदा बन गई है किसान कर्जदार हो गए हैं, जितना बड़ा किसान-उतना बड़ा कर्ज, कोई किसान अपनी संतान को किसान नहीं बनाना चाहता घाटा मुक्त खेती, कर्ज मुक्त किसान, जहर मुक्त भोजन इसकी लड़ाई किसान मंच लड़ेगा उक्त उद्गार आज त्रिवेदीगंज ब्लॉक के कोलहदा ग्राम पंचायत के बहलीमपुर में चुनाव विश्लेषक व टीवी पैनलिस्ट और अब किसान मंच में दूसरी पंक्ति के नेता ओपी यादव ने राष्ट्रीय किसान मंच के तहसील के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही!

कार्यकर्ता बैठक में राष्ट्रीय किसान मंच के अभिभावक श्री लाल बहादुर सिंह ने कहा एक मुट्ठी बीज से एक बोरा अनाज किसान पैदा करता है कोई उद्योग या नौकरी ऐसा चमत्कार नहीं करती लेकिन फिर भी अपने हालात से तंग आकर प्रत्येक 45 मिनट में देश में एक किसान कहीं न कहीं आत्महत्या कर रहा है इसके लिए जिम्मेदार है सरकार की नीतियां और पार्टियों की नियत!

युवा प्रदेश अध्यक्ष अमरेश विक्रम सिंह “अंशू”  ने कहा कि खेती से जुड़ा हर धंधा फल-फूल रहा है । आढ़ती से लेकर व्यापारी, बीज खाद की कंपनी या ट्रैक्टर हो सब मुनाफे में है बस किसान ही घाटे में है। महिला मंच की कार्यकारी अध्यक्ष प्रमिला सिंह यादव ने कहा आज से 75 वर्ष पहले किसान 33 करोड़ देशवासियों का पेट भरते थे। अब 140 करोड़ देशवासियों का पेट भरते हैं फिर भी किसान का कोई पुरुषाहाल नहीं है। बैठक में प्रमुख महासचिव पं० वेद प्रकाश बाजपेई ने कहा की पं० शेखर दीक्षित और ओपी यादव के नेतृत्व में लड़ी जा रही हर लड़ाई में हम साथ खड़े हैं इसी क्रम में ब्लाक अध्यक्ष हैदरगढ़ रामशंकर  ने कहा कि किसानों की हितैषी कोई सरकार नहीं रही।
उपरोक्त कार्यक्रमों में तहसील प्रभारी एडवोकेट महावीर सिंह बब्बन “तहसील अध्यक्ष” रामराज रावत “ब्लाक महासचिव” त्रिवेदीगंज राजीव कुमार वर्मा अनिल तिवारी जगदंबा सिंह सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता  रामेश्वर त्रिवेदी ने व कार्यक्रम का संचालन पं० आशीष मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *