raebareli news

आवासीय बालिका विद्यालय में अव्यवस्थाओं का बोलबाला गंदगी के चलते आए दिन हो रही है छात्राएं बीमार

बछरावां रायबरेली।स्थानीय विकास खंड की ग्राम सभा रैन में स्थित जयप्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय ने अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। भयानक गंदगी व दूषित पानी के चलते आए दिन छात्राएं बीमार हो रही है। गत दिवस ग्राम सुरजूपुर मजरे कसरावा कि 3 बालिकाएं जमुना पुत्री अगनू उम्र उम्र 15 वर्ष खुशबू पुत्री अशोक कुमार उम्र 15 वर्ष गंगा पुत्री अगनू उम्र 15 वर्ष पेट की बीमारी से ग्रसित होकर बेहोशी की हालत में अस्पताल लाई गई जहां डॉक्टरों के अथक प्रयास के बाद फिलहाल उन्हें बचा लिया गया है।

होश में आई छात्राओं ने बताया विद्यालय के अंदर गंदगी का अंबार है, भोजनालय के अंदर भी गंदगी रहती है और भोजन बनाने तथा पेयजल के रूप में केवल टंकी का पानी प्रयोग किया जाता है। जबकि टंकी का पानी केवल नहाने व कपड़े धोने आदि के काम में ही लेना चाहिए भोजन बनाने जल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आरो का पानी देना चाहिए विद्यालय के अंदर आरो प्लांट लगे हुए हैं जो खराब हो चुके हैं उनको सही कराने की जहमत जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा नहीं उठाई गई।

छात्राओं ने यह भी बताया इस टंकी की कभी सफाई नहीं होती है, जिसके चलते आए दिन छात्राएं बीमार पड़ रही है कई बार तो ऐसा भी देखने में आया है कि एक साथ भारी संख्या में छात्राएं पेट के रोग से परेशान होकर अस्पताल पहुंच चुकी है।ज्ञात हो कि विद्यालय आए दिन अपनी कमियों के कारण चर्चा का केंद्र बना रहता है विगत 1 वर्ष पूर्व इस विद्यालय की कुछ छात्राएं खानपान की व्यवस्था को लेकर विद्यालय से अपने घरों को भाग भी चुकी थी। इन घटनाओं के बाद कुछ दिन तक विद्यालय की व्यवस्था ठीक रहने के बाद यह विद्यालय अपने पुराने धर्रे पर लौट आता है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में देश के प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार स्वच्छता के लिए सघन अभियान चला रही है, वही एक शिक्षण संस्था के अंदर गंदगी का साम्राज्य सरकार की आशाओं और आकांक्षाओं पर पानी फेर रहा है। देखना यह है कि उच्च अधिकारी इस संदर्भ में क्या कार्यवाही करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *