जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अर्बन टास्क फोर्स की गई बैठक

  • जनपद में समस्त टीकाकरण कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करे: माला श्रीवास्तव

रायबरेली 02 अगस्त 2022 : जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला टास्कफोर्स अर्बन की बैठक की गई। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को शहरी टीकारण सदृढ़ीकरण सम्बन्धित निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों के सापेक्ष शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण कवरेज की रफ्तार अपेक्षाकृत काफी धीमी है।

शहरी टीकाकरण के सुदृढीकरण हेतु बैठक में समिति के समक्ष अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने के लिए आवश्यक सामग्री/उपकरण के क्रय करने, स्टाफ की उपलब्धता, जन जागरूकता तथा अन्य कार्यक्रम व प्रकरणों पर विस्तार से चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव, जननी सुरक्षा कार्यक्रम, नवजात शिशु टीकाकरण, आशा भुगतान, आशा रिपोर्टिंग सहित अन्य योजनाओं/कार्यक्रमों की समीक्षा किया तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं/कार्यक्रमों का सही ढंग से क्रियान्वयन करने एवं स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का संचालन पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप करें एवं प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विश्वसनीयता को बढ़ाया जाये। जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बच्चों का शत-प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण कराये जाने का भी निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता स्वीकार्य नहीं है। स्वास्थ्य से संबंधित जो योजनाएं संचालित है, उनको अच्छी तरह से क्रियान्वयन करते हुए लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने अस्पतालों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के साथ-साथ नियमित अंतराल पर मेडिकल स्टाफ का प्रशिक्षण भी कराते रहने का निर्देश दिए है। उन्होंने अस्पतालों में दवाओं सहित सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित बनाये रखने के भी निर्देश दिए है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वीरेन्द्र सिंह, सीएमएस महिला रेनू चौधरी, एसीएमओ, सहित सीएचसी अधीक्षक आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *