महिला जागरूकता कार्यक्रम में बालिका शिक्षा के प्रति किया गया जागरुक

  • बीआरसी शिवगढ़ में ब्लाक स्तरीय जेंडर इक्विटी कार्यक्रम सम्पन्न

शिवगढ़,रायबरेली। बीआरसी शिवगढ़ में जेंडर इक्विटी के अन्तर्गत ब्लाक स्तरीय नारी शिक्षा चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से बेटियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक किया गया। छात्राओं एवं अभिभावकों को हेल्पलाइन नम्बरों की विस्तृत रुप से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों की अनुपम प्रस्तुती देकर सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित बालिका जिला कार्यक्रम अधिकारी बालिका रिसोर्स पर्सन एसएस पांडेय ने नारी शिक्षा चौपाल के उद्देश्यों के विषय में अवगत कराया। उन्होंने छात्राओं और अभिभावकों को सबोधित करते हुए कहाकि नारी शिक्षा चौपाल का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण एवं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है।

ताकी बालिकाएं समाज में निडरता के साथ आगे बढ़ें। उन्होने कहा जेंडर इक्विटी हमारे लिए एक अहम विषय है। महिला को पुरुषों के समान अधिकार मिलने चाहिए। उन्होंने बालिकाओं को महिला हेल्पलाइन नम्बर बताए और उन्हें निडरता के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में संकुलवार मिशन शक्ति, मीना मंच, जीवन कौशल पर आधारित स्टाल लगाए, सुगमकर्ताओं द्वारा लगाए गए मनमोहक स्टॉल आकर्षण का केंद्र बने रहे। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने स्टाल का निरीक्षण कर सुगमकर्ताओं का उत्साह वर्धन किया।

raebareli-latest-news-hindi

आत्मरक्षा प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षित बालिकाओं ने आत्मरक्षा से संबंधित टिप्स बताए। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की नन्ही-मुन्नी छात्राओं द्वारा आयोजित जागरूकता से संबंधित विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। वहीं शिवगढ़ थाने की एंटी रोमियों टीम ने बालिकाओं को जागरूक करते हुए कहा कि उन्हें अब किसी से डरने घबराने की जरूरत नहीं है महिला मिशन शक्ति के तहत एंटी रोमियो टीम महिला सुरक्षा को लेकर सड़कों और चौराहों पर हमेशा अलर्ट रहती है।

कार्यक्रम के संयोजक खण्ड शिक्षाधिकारी गौरव मिश्रा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का सफल आयोजन होने पर उन्होने सुगमकर्ताओ एवं शिक्षिकाओं और बच्चों की सराहना की।कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री बरखण्डी महाविद्यालय की विभागाध्यक्ष डॉ.सचिता मिश्रा ने की। कार्यक्रम का सफल संचालन संतोषी तिवारी, दीप्ति पांडेय, आरती सिंह द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से महिला शिक्षक संघ की अध्यक्ष अनिता, इंदू सिंह,महिला कांस्टेबल नीतू माथुर, रिंकी इन्दौलिया,एसआई द्वारिका मिश्रा, सुनीता,प्रतिभा सिंह,सरला वर्मा,गीता विष्ट,दीप्ती पन्त,अंजुला,निम्मी शुक्ला, निशा, प्रीती, हिमांशी,शिक्षक हरिकेश सिंह, मुकेश प्रताप, गयेदु सिंह, विजय मिश्रा,सुरेंद्र वर्मा, आशुतोष यादव,नारेन्द्र वर्मा,कार्यालय सहायक अनिल कुमार,नीलेश वर्मा आदि सभी सुगमकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *