भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज IIBX लॉन्च करेंगे पीएम मोदी, जानें इसके फायदे

IIBX Launch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 29 जुलाई, 2022 को कई अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ गुजरात में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज – इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) लॉन्च करेंगे। केंद्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने IFSCA में IIBX की स्थापना की घोषणा की थी। IIBX गिफ्ट सिटी, गांधीनगर में स्थापित भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज है। यह एक कीमत पर उत्पादों और प्रौद्योगिकी सेवाओं का एक विविध पोर्टफोलियो प्रदान करता है, जो एक्सचेंज का दावा भारतीय एक्सचेंजों के साथ-साथ हांगकांग, सिंगापुर, दुबई, लंदन और न्यूयॉर्क में अन्य वैश्विक एक्सचेंजों की तुलना में कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी है। आइये समझते हैं कि इससे आम आदमी पर क्‍या असर पड़ेगा।

आपको बता दें कि इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज आईएफएससी लिमिटेड (आईआईबीएक्स) को पांच बाजार संस्थागत निवेशकों यानी सीडीएसएल, इंडिया आईएनएक्स, एनएसडीएल, एनएसई और एमसीएक्स द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। IFSC प्राधिकरण के एक बयान में कहा गया है कि यह एक्सचेंज भारत में सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा जिम्मेदार सोर्सिंग और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल मूल्य खोज की सुविधा प्रदान करेगा।

विदेशी बैंकों का दखल बढ़ने की उम्‍मीद

ग्लोबल गोल्ड एक्सचेंज का लक्ष्य एक क्षेत्रीय बुलियन हब बनाना है जो अधिक ज्वैलर्स को कीमती धातु का आयात करने की अनुमति देगा। IIBX के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अशोक गौतम ने इस सप्ताह एक साक्षात्कार में ब्लूमबर्ग को बताया कि इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज में डीलरों, रिफाइनरियों और विदेशी बैंकों को आकर्षित करने की उम्मीद है।

सीधे सोने के आयात को मिल सकती है मंजूरी

एक्सचेंज योग्य ज्वैलर्स को सीधे सोना आयात करने की अनुमति देगा, मौजूदा नियमों से एक बदलाव जहां केवल कुछ बैंक और केंद्रीय बैंक द्वारा अनुमोदित नामित एजेंसियां ही ऐसा कर सकती हैं। मंगलवार तक 64 बड़े ज्वैलर्स पाइपलाइन में और आवेदन लेकर आए हैं। जब तक माल शहर से बाहर नहीं ले जाया जाता है, तब तक ट्रेडों को स्थानीय कर्तव्यों से छूट दी जाएगी।

सोने की शुद्धता पर यह होगा

सोने का 1 किलो 995 शुद्धता और 100 ग्राम 999 शुद्धता वाला सोना T+0 निपटान (100% अपफ्रंट मार्जिन) के साथ शुरू में IIBX में व्यापार करने की उम्मीद है और बुलियन डिपॉजिटरी रसीदों के रूप में कारोबार किया जाएगा। आईआईबीएक्स पर सभी अनुबंध सूचीबद्ध, व्यापार और निपटारे यूएस डॉलर में हैं।

एक्सचेंज ने वॉल्ट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को भी शामिल किया है। तिजोरी का अर्थ है और इसमें भंडारण का कोई भी स्थान शामिल है जहां एक्सचेंज पर कारोबार किए गए बुलियन को संग्रहीत किया जाता है। IFSC में सभी वॉल्ट IFSCA द्वारा अनुमोदित हैं।

सर्राफा कारोबारियों के लिए यह संभावना

योग्य ज्वैलर्स के अलावा, विदेशी सर्राफा आपूर्तिकर्ता जो ओईसीडी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, सार्वजनिक और निजी फर्म, अनिवासी व्यक्ति (एनआरआई) भी आईआईबीएक्स के सदस्य बनने के पात्र हैं। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) IIBX का नियामक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *