शिवगढ़ रजबहा में अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को लपेट कर मार डाला

  • ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद मोर को किया वन विभाग के हवाले।

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र अन्तर्गत शिवगढ़ रजबहा में श्री बरखण्डीनाथ गांव के पास स्थित रजबहा की पुलिया के पास अजगर ने राष्ट्रीय पक्षी मोर को लपेट कर मार डाला। ग्रामीणों ने घण्टों की कड़ी मसक्कत के बाद अजगर को पकड़कर वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया।मंगलवार शाम करीब 7 बजे शिवगढ़ रजबहा में श्री बरखण्डीनाथ गांव के समीप बनी रजबहा की पुलिया के पास स्थित एक चाय के होटल पर कई लोग बैठे चाय पी रहे थे।

तभी पक्षी के फड़फड़ाने की आवाज सुनकर लोगों की नजर पुलिया के पास स्थित रजबहे के पानी पर पड़ी तो पानी में एक अजगर राष्ट्रीय पक्षी मोर को लपेटे हुआ था मोर फड़फड़ा रहा था। जब तक गांव के लोग लाठी डंडा लेकर अजगर से मोर को बचाते तब तक मोर की मौत हो चुकी थी ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद अजगर से मोर को तो छुड़ा लिया लेकिन तब तक मोर की मौत हो चुकी थी।

ग्रामीण अजगर को पकड़ने में जुड़ गए उधर मोर का शव पानी में बह गया। करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने अजगर को पकड़कर वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया। ग्रामीण अली हुसैन,राकेश गिरि, सत्रोहन गिरि,राकेश मोहन गिरि, नंदू मिश्रा, ओमप्रकाश आदि ने बताया कि किसी तरह प्रयास करके मोर को तो छुड़ा लिया गया लेकिन मोर की मौत हो गई और नहर के पानी में मोर का शव बह गया जिसका पता नहीं चल पाया।

वन विभाग से आए श्यामबाबू वर्मा ने बताया कि अजगर को बोरे में भर लिया गया है लेकिन मोर के शव का कहीं पता नही चल पाया,मोर का शव मिलने पर पीएम कराने के साथ ही राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। नहर के पानी में अजगर के आने से रात विरात नहर का पानी खेतों में लगाने वाले किसानों में दहशत का माहौल हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *