यूपी के औरैया में संदिग्ध मरीज मिलने से हडकंप, दिल्ली एयरपोर्ट और केरल में जारी हुआ अलर्ट

भारत में मंकीपॉक्स बीमारी के 4 केस सामने आ चुके हैं। ताजा खबर यह है कि उत्तर प्रदेश के औरैया में भी संदिग्ध मरीज सामने आया है। मरीज का इलाज जारी है और नजर रखी जा रही है। पुणे की लैब से रिपोर्ट आने के बाद ही पुष्टि हो पाएगी। वहीं अब Monkeypox को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। विदेश से आने वाले संदिग्ध मरीजों को राजधानी के एलएनजेपी अस्पताल भेजा रहा है। वहीं अब तक सबसे ज्यादा तीन केस केरल में सामन आए हैं। यहां भी अलर्ट जारी किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच की जा रही है और तेज बुखार, पीठ दर्द और जोड़ों के दर्द जैसे लक्षण वाले यात्रियों को एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा। एलएनजेपी अस्पताल में ऐसे मरीजों से निपटने के लिए 20 डॉक्टरों की विशेष टीम गठित की गई है।

संदिग्ध मरीजों के सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजे जा रहे हैं जबकि जिला प्रशासन परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन करेगा और ऐसे संदिग्ध मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेगा। दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मामले में पश्चिमी दिल्ली का 34 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित पाया गया था। वह फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में हैं और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगेगा।

यूपी के औरैया में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया है। पहले महिला खुद से इलाज करती रही, जब उसे आराम नहीं मिला तो वह रविवार को बाईपास रोड पर एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने गई थी। पूर्व चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे और मंकीपॉक्स की आशंका के साथ उसे स्वास्थ्य अधिकारियों के पास भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *