एसडीएम के प्रयास से महराजगंज,शिवगढ़,बछरावां में हुई 153 ग्राम एंबुलेंसों की शुरुआत

Raebareli Uttar Pradesh कोरोना वायरस

जीवन रक्षक साबित होंगी ग्राम एंबुलेंसें

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली।वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) से जिस तरह से विश्व के साथ ही भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है और लगातार कोरोना से मौतों आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस को लेकर शासन – प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। कोरोना महामारी के इस दौर में हर तरह की विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए रायबरेली जिले के महराजगंज उप जिलाअधिकारी विनय कुमार सिंह ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए पहले से ही अपनी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। उप जिलाधिकारी की इस पहल में तहसील क्षेत्र के सभी प्रधान एवं समाजसेवी बढ़-चढ़कर शासन प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। विदित हो कि महराजगंज तहसील क्षेत्र में कुल 153 ग्राम पंचायते हैं। शुक्रवार और शनिवार को महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह व महराजगंज क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर तहसील क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधानों से आमने-सामने बैठकर अलग-अलग टुकड़ो में बैठक की। जिसमें प्रत्येक ग्राम सभा से एक निजी चार पहिया गाड़ी को ग्राम एंबुलेंस में तब्दील करने पर न केवल विचार किया गया बल्कि उप जिलाधिकारी की अपील पर सर्वसम्मति से महराजगंज क्षेत्र में शुक्रवार को ही ग्राम एंबुलेंस की शुरुआत कर दी गई। रविवार की शाम तक सभी 153 जगहों पर ग्राम एम्बुलेंस चयनित होकर आरक्षित कर दी जाएंगी। ग्राम प्रधानों के नाम सहित एंबुलेंस में तब्दील की गई गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन नम्बर व ड्राइवर के नाम नम्बर की सूची प्रत्येक थानों, तहसील मुख्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचा दी जायेगी। ताकि इमरजेंसी की स्थिति में अनावश्यक रूप से एंबुलेंस को कहीं रास्ते में रोका ना जा सके। उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह का कहना है कि स्वास्थ विभाग की ओर से चलाई जा रही 108 और 102 एंबुलेंस समय पर ना उपलब्ध होने इमरजेंसी की स्थिति में ग्राम एंबुलेंसें काम आएंगी जो निश्चित तौर पर मरीजों के लिए वरदान साबित होंगी।

एसडीएम की पहल से हुई जनता बाजार की शुरुआत

महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह की सराहनीय पहल से महराजगंज तहसील क्षेत्र में 153 ग्राम पंचायतों के सापेक्ष 167 स्थानों पर जनता बाजार की स्थापना की जा चुकी हैं। जिसके लिए महराजगंज तहसील क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों की सूची फोन नम्बर सहित जारी कर दी गई है, फोन से ऑर्डर नोट कराने के अधिकतम अगले दिन तक ऑर्डर की गई आवश्यक वस्तुओं की निर्धारित मूल्य पर नि:शुल्क होम डिलीवरी की जा रही है। इस जनता बाजार में आम व्यक्ति के दैनिक जीवन से जुड़ी मूलभूत आवश्यकताओं में लगभग 22 वस्तुओं को शामिल किया गया है। जनता बाजार में सभी वस्तुएं निर्धारित मूल्य पर उपलब्ध हैं। कई चीजें तो मार्केट की तुलना में सस्ती भी हैं, क्योंकि सीधे होलसेलरों के माध्यम से उनके यहाँ सप्लाई चेन स्वयं महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह द्वारा बनवाई है। जनता बाजार से जनता और व्यापारी दोनो का फायदा हो रहा है। क्योंकि साधारण बाजारों में या तो दुकानदारों का एकाधिकार रहता है या तो कीमतों को लेकर उतार चढ़ाव रहता है। सभी व्यापारी अलग-अलग जगहों से वस्तुओं की खरीदारी करने के साथ ही किराया आदि में अलग-अलग कीमत अदा करते हैं जिससे उनके मूल्य में अंतर देखने को मिलता है। जिससे कहीं ना कहीं छोटे व्यापारियों का कभी-कभी नुकसान हो जाता है। जनता बाजार की शुरुआत से सभी दुकानदारों को निर्धारित मूल्य पर सामान उपलब्ध कराया जा रहा है और वे निर्धारित मूल्य पर नि:शुल्क होम डिलीवरी कर रहे हैं। लोगों को उनके घर पर बगैर अतिरिक्त शु:ल्क घर बैठे सामान मिल जा रहा। दूसरी बात लोगों को लॉकडाउन के बुरे दौर में भी घर बैठे सभी आवश्यक वस्तुएं मिल जा रही हैं, जिससे जनता का भी लाभ हो रहा है। सबसे बड़ी बात है कि जनता बाजार के माध्यम से बगैर किसी मिलावट के लोगों को शुद्ध सामान मिल रहा है।
उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने होलसेलरों के सामने यह शर्त भी रखी है, कि आप यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कस्बे के छोटे दुकानदारों के यहाँ डम्प पड़ा उक्त सामान आप खरीद लें,ताकि उनकी भी आय इस बन्दी में शून्य न रहे, जिससे उनका भी परिवार पल जाए। उप जिलाधिकारी ने सभी दुकानदारों रेट सूची दुकान के बाहर चस्पा करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उप जिलाधिकारी का कहना है कि यदि कोई दुकानदार निर्धारित मूल्य से अधिक दाम लेता पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर से कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम का यह पर प्रयास सबको बनाएगा स्ट्रांग

उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अब सैनिटेशन को लेकर एक अभियान चलाने के प्रयास में हूँ,…. सम्भव है कि यह भी प्रयास ग्रासरूट लेबल पर जाकर सफलता प्राप्त करेगा। आगामी 15 से 20, दिन की बन्दी में ग्रामवासियों को स्वच्छता के प्रति इतना समर्पित कर देना है कि उनकी यह आदत जीवन पर्यंत बनी रहे। महराजगंज उप जिलाधिकारी विनय कुमार सिंह के प्रयास से निश्चित तौर पर महराजगंज तहसील क्षेत्र समूचे रायबरेली जनपद के लिए रोल मॉडल बनेगा। क्षेत्र के जागरूक लोगों की माने तो उप जिलाधिकारी की ये पहल मील का पत्थर साबित होने के साथ ही एक नया इतिहास रचेगी।

Total Page Visits: 302 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *