निर्माणाधीन सड़क पर निर्माण कार्य ठप होने से आवागमन बाधित ! ग्रामीणों में रोष

Report- Angad Rahi

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के निर्माणाधीन बदावर-रीवां सम्पर्क मार्ग पर निर्माण कार्य ठप होने से आवागमन बाधित है जिसको लेकर क्षेत्र के लोगों में लोक निर्माण विभाग के प्रति गहरा रोष व्याप्त है। गौरतलब हो कि शिवगढ़ क्षेत्र का बदावर-रीवां सम्पर्क मार्ग पिछले कई वर्षों से जगह-जगह गड्ढों में तब्दील है जिस पर चलना किसी चुनौती से कम साबित नही होता।

आलम यह है कि इस सम्पर्क मार्ग से लोग जाने में कतराते हैं किंतु इस सम्पर्क मार्ग से दर्जनों गांवों का आवागमन होने के चलते राहगीरों को मजबूरी में गुजरना पड़ता हैं।जगह-जगह गड्ढों में तब्दील इस सम्पर्क मार्ग के निर्माण के लिए लगातार मांग उठ रही थी, लगातार मीडिया में खबरें प्रकाशित हो रही थी। जिसका संज्ञान लेते हुए लोक निर्माण विभाग ने बदावर – कसना मोड़ के मध्य रोड़ के अति छतिग्रस्त 250 मीटर भाग की खुदाई करके बालू और 3 कोट गिट्टी डालकर निर्माण कार्य शुरू करा दिया था किंतु बगैर डामरीकरण किए बीच में ही निर्माण कार्य रोक दिया गया। रोड पर पड़े बोल्डरों के ऊपर से गुजरने में बाइक एवं साइकिल सवार आए दिन दुर्घटना का शिकार होते रहते हैं।

जिसको लेकर क्षेत्र के लोगों में गहरा रोष व्याप्त है, जल्द ही निर्माणाधीन सम्पर्क मार्ग पर डामरीकरण ना होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की चेतावनी दी है। इस बाबत जब लोक निर्माण विभाग के अवर अभियन्ता अमन यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सड़क बनने के बाद 5 वर्षों तक विशेष मरम्मत, और 8 वर्षों तक सामान्य मरम्मत का कार्य किया जाता है।

समय पूरा न होने के कारण सिर्फ विशेष मरम्मत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के चलते अनुबंध की कार्यवाही प्रगति पर है रोड़ के निर्माणाधीन 250 मीटर भाग पर अति शीघ्र डामरीकरण शुरू करा दिया जाएगा। इसके साथ ही बदावर में रोड़ के दोनो तरफ पक्की नाली, और क्षतिग्रस्त पुलिया का निर्माण जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *