शिवगढ़ ब्लाक परिसर में जिला न्यायाधीश ने किया लीगल एड क्लीनिक का उद्घाटन

रिपोर्ट – अंगद राही

  • गरीबों एवं जरूरतमंदों को मिलेगा नि:शुल्क विधिक परामर्श।
  • महिलाओं एवं गरीबों और एससी-एसटी के लोगों का केश लडेंगे सरकारी एवं वरिष्ठ अधिवक्ता।
  • अब गरीब और असहाय न्याय से नहीं रहेंगे वंचित।

शिवगढ़,रायबरेली। आजादी के अमृत महोत्सव अन्तर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष, जिला एवं सत्र न्यायाधीश अब्दुल शाहिद द्वारा शिवगढ़ ब्लॉक प्रांगण में फीता काटकर लीगल एड क्लीनिक का उद्घाटन किया गया। गौरतलब हो कि निर्धनता एवं अज्ञानता के कारण कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित ना रहे, पीड़ितो एवं शोषितों को न्याय के लिए दर-दर भटकना न पड़े। गरीबों एवं जरूरतमंदों को नि:शुल्क कानूनी सलाह एवं मुकदमे की पैरवी के लिए सरकारी खर्च पर अधिवक्ता की सेवाएं मिल सके, गरीब और असहाय व्यक्तियों को समय से न्याय मिल सके जिसको लेकर मंगलवार को रायबरेली जिले के जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायबरेली के अध्यक्ष अब्दुल शाहिद ने शिवगढ़ परिसर में फीता काटकर जिले के दूसरे लीगल एड क्लीनिक का उद्घाटन किया।

ज्ञात हो कि अभी तक सिर्फ जिले के बछरावां ब्लॉक में लीगल एड क्लीनिक संचालित था। लीगल एड क्लीनिक के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे लोग जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है वे यहां पर आ करके नि:शुल्क रूप से विधिक राय प्राप्त कर सकते हैं।

लीगल एड क्लीनिक पर मौजूद रहने पैरा लीगल वॉलिंटियर्स द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अथक प्रयासों के बाद शिवगढ़ ब्लाक परिसर में लीगल एड क्लीनिक का शुभारम्भ हुआ है। जहां आपको अपने विधिक ज्ञान की जानकारी होगी, यदि आप महसूस करते हैं कि कल कोई बात आ सकती है,तो कानूनी उलझनों में पड़ने से पहले विधिक ज्ञान प्राप्त कर लें और अपने मसले को सुलझा लें।

उन्होंने ने कहाकि इसमें सरकारी वकीलों के अलावां जो वरिष्ठ अधिवक्ता है जिनकी महंगी फीस है वे भी महिलाओं एवं गरीबों का नि:शुल्क केस लड़कर सहायता प्रदान करेंगे। इसके साथ ही समय-2 पर जिले में जो राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन होता है उसमें पिछले 1 साल में रायबरेली ने प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त किया है जो रायबरेली के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि आगामी 12 मार्च 2022 को जिला कचहरी में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाना है,यदि किसी प्रकार के विवाद न्यायालय में लंबित है,दीवानी वाद, फौजदारी के छोटे मामले आदि का राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से समय से निस्तारण करा सकते हैं। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि जो प्रक्रियाएं है न्यायालय में प्रारम्भ हो जाती हैं उसमें अनावश्यक रूप से स्थगन न लें।

अपनी गवाही नियमित रूप से उसमें दर्ज करायें। जब साक्ष्य पूरे नहीं होते हैं तो उसमें अधिक समय लग जाता है। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायबरेली के सचिव सुमित कुमार ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लीगल एड क्लीनिक के उद्घाटन का मुख्य उद्देश्य है की निर्धनता एवं अज्ञानता के कारण कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित ना रहे। इस मौके पर मुख्य रूप से अपर जिला न्यायाधीश जैगमऊद्दीन, मुख्य न्यायिक सिल्पी रानी, विशेष न्यायाधीश एससी-एसटी अरुण कुमार मल्ल,महराजगंज उप जिलाधिकारी शालिकराम वर्मा,तहसीलदार अनिल पाठक,खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर, ग्राम प्रधान जनक कुमारी, प्रधान प्रतिनिधि छोटू उर्फ उमापति प्रजापति, अखिलेश शुक्ला, लेखपाल हर्षवर्धन सिंह,बृजपाल, जालिपा प्रसाद,स्वपनिल वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *