यूपी के 16 सहित देशभर के 75 जिलों में लॉक डाउन

National नई दिल्ली बड़ी खबर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक अपील पर रविवार को देशवासी एकजुट हो गए। जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए सभी ने भरपूर सहयोग दिया। जनता कर्फ्यू के दौरान देशभर में नगरों ,शहरों, कस्बों , गांवों एवं सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। देश भर के 75 जिलों में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इन जिलों में 72 घंटे से लेकर 31 मार्च तक लॉक डाउन घोषित किया गया है। 

इसमें दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों के अलावा नोएडा, पुणे, गाजियाबाद, लखनऊ, पटना, भोपाल जैसे महानगर भी शामिल हैं। इन शहरों में केमिस्ट और राशन, पेयजल, रसोई गैस, पशुचारे सब्जियों जैसी जरूरी सेवाओं के अलावा सभी प्रकार की दुकानें, परिवहन, आफिस बंद रहेंगे। इसके अलावा रेलवे ने सभी प्रकार की पैसेंजर ट्रेनें, मेट्रो भी 31 मार्च तक बंद कर दी गई हैं। बता दें कि राजस्थान और पंजाब के अलावा चंडीगढ़ ने पूरे राज्य में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। इनके अलावा देश भर में 75 जिलों को लॉक डाउन कर दिया गया है।

बड़े शहरों में बात करें तो गाजियाबाद, नोएडा, पुणे, पिंपरी चिंचवड़, कलबुर्गी, पटना में लॉक डाउन रखा गया है। इसके अलावा बढ़ते आंकड़ों के चलते भोपाल में 72 घंटे का लॉकडाउन कर दिया गया है। 
राज्यवार बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद, आगरा,लखनऊ सहित 16 जनपदों को 25 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है। यूपी में रविवार को दोपहर बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी किया कि जनता कर्फ्यू का समय रविवार 9 बजे से बढ़ाकर सोमवार 6 बजे तक कर दिया गया है। रेलवे ने सभी यात्री सेवाओं को 22 मार्च की रात्रि से 31 मार्च की मध्य रात्रि तक रद कर दिया है। इस अवधि में केवल माल गाड़ियां चलेंगी। देशभर में जिस तरह से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है उसे देखते हुए सरकार की ओर से एहतियाती कदमों को लेकर पूरी तरह से सख्ती दिखाई जा रही है। महाराष्ट्र के मुंबई, नवी मुंबई, ढाणे, पिंपरी चिंचवड़, उस्मानाबाद, रत्नागिरी और जिले शामिल है।

राजस्थान ने पहले ही अपने सभी 31 जिलों में लॉकडाउन घोषित किया था। कर्नाटक के कलबुर्गी, बेंगलुरू, कोगाडु में लॉक डाउन किया गया है। केरल के एरनाकुलम, कसरगोड, पलक्कड, तिरअनंतपुरम, अलप्पी शामिल हैं। 
मध्य प्रदेश की बात करें तो भोपाल कलेक्टर ने 72 घंटे लॉक डाउन करने के निर्देश जारी किए हैं। इसको मिलाकर अब तक मध्य प्रदेश में 7 जिलों में लोक डाउन किया जा चुका है। जिनमें जबलपुर नरसिंहपुर बालाघाट सिवनी छिंदवाड़ा ग्वालियर और बैतूल शामिल है। जबलपुर संभाग के नरसिंहपुर में रविवार से 14 दिन के लिए लॉक डाउन रहेगा वहीं ग्वालियर में 3 दिन का लॉक डाउन रखा गया है। इसके अलावा तमिलनाडु के चेन्नई, तेलंगाना के हैदराबाद और करीमनगर तथा आंध्रप्रदेश के विशाखापट्नम जिले में लॉकडाउन किया गया है। 

Total Page Visits: 908 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *