कांवड़ यात्रा पर पुलिस की सतर्क निगाहें, प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर जारी किया अलर्ट

आज से सावन शुरू होते ही विधि विधान के साथ कांवड़ यात्रा का भी आगाज हो गया है। आज से 26 जुलाई तक हाईवे और कांवड़ पटरी शिव भक्तों के हवाले हो जाएगी।अब चारों जगह सिर्फ बम बम की आवाज गूंज रही है। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन के अलावा स्वास्थ्य विभाग व ऊर्जा निगम ने भी अपनी-अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यूपी सरकार और पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकस हैं। कहीं कोई चूक न हो जाए इसके लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को गाइडलाइन दे दी गई है। कांवड़ यात्रा को लेकर डीजीपी मुख्यालय की ओर से सुरक्षा अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। तीन प्रमुख मार्गों पर हेलीकॉप्टर से सुरक्षा व्यवस्था का सर्वे किया जाएगा। यह मार्ग होंगे हरिद्वार से मेरठ, गोरखपुर से अयोध्या और प्रयागराज से वाराणसी। इन मार्गों पर बड़ी संख्या में कांवड़िए जल लेकर चलते हैं।

कांवड़ यात्रा पर पुलिस की सतर्क निगाहें

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि सुरक्षा प्रबंध के लिए पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। पीएसी की 150 से अधिक कंपनियों को सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाया गया है। इसके अलावा केंद्र से 20 कंपनी केंद्रीय अर्ध सैनिक बल की मांग की गई है। 11 कंपनी फोर्स उपलब्ध भी करा दी गई है, जिसे संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जा रहा है। वहीं कांवड़िए की भेष में कोई अराजक तत्व शामिल न हों, इस पर भी निगाह रखी जाएगी। इसके निर्देश भी जिलों के अफसरों को दिए गए हैं।

जगह जगह किए गए शिविर का इंतजाम

इसके अलावा कावड़ यात्रा के लिए अलग-अलग संगठनों द्वारा रास्तों पर शिविर भी लगाए गए हैं. इन शिविरों के जरिए कावड़ यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को भोजन, विश्राम आदि की सुविधा दी जाती है. सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त 37 शिविर इन रास्तों पर लगाए गए हैं. जिसमें जिला प्रशासन की ओर से भी व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर नजर रखी जा रही है.

सबसे अधिक भीड़ 22-27 जुलाई के बीच

वहीं, सूत्रों का कहना है कि कांवड़ यात्रा भले ही बृहस्पतिवार से शुरू हो रही हो, लेकिन अधिक भीड़ 22 जुलाई से 27 जुलाई के बीच रहेगी। 26 जुलाई को शिवरात्रि के मौके पर वाराणसी में बड़ी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना है। ऐसे में 26 जुलाई के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश स्थानीय पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों को दिए गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *