हत्यारों को संरक्षण दे रही थाना मोहनगंज की पुलिस – संजय पासी

– दहेज की भेंट चढ़ी एक नवयुवती
– राष्ट्रीय पासी सेना ने मुकदमा न दर्ज करने पर दी आन्दोलन की धमकी

रायबरेली/अमेठी,सूरजकुण्डा निवासी ओम प्रकाश ने अपनी पुत्री रेखा की दहेज लोभियों द्वारा की गयी निर्मम हत्या किये जाने के विरूद्ध एफआईआर दर्ज किये जाने हेतु कई बार प्रार्थना-पत्र देकर थक हार जाने के बाद उन्होनें अपनी फरियाद राष्ट्रीय पासी सेना के अध्यक्ष संजय पासी से की।  संजय पासी ने पूरे प्रकरण को सुनने के उपरान्त थानाध्यक्ष मोहनगंज से जानकारी किया एवं अब तक मुकदमा न दर्ज होने की जानकारी की, जिस पर थानाध्यक्ष ने  पासी को बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है, बिसरा रिपोर्ट आने के बाद इनकी एफआईआर दर्ज कर ली जायेगी।  पासी ने थानाध्यक्ष को दो दिन का समय दिया यदि दहेज के लोभियों के विरूद्ध कार्यवाही न की गयी तो राष्ट्रीय पासी सेना आन्दोलन करने को बाध्य होगी, जिसकी समस्त जिम्मेदारी अमेठी जिला प्रशासन की होगी।

ओम प्रकाश ने दिये प्रार्थना-पत्र में लिखा है कि प्रार्थी अपनी पुत्री राखी उम्र 28 वर्ष की शादी दिनाँक 07.05.2017 को विपक्षी संख्या-1 राहुल के साथ किया था, शादी में प्रार्थी अपनी हैसियत के अनुसार दान-दहेज दिया था, परन्तु विपक्षीगण दहेज लोभी होने के कारण मेरे द्वारा दिए गये दान-दहेज से संतुष्ट नहीं थे, जिस कारण प्रार्थी की पुत्री को दहेज कम मिलने की बात कहकर मारते-पीटते एवं प्रताड़ित करते थे, मेरी पुत्री राखी ने मुझसे बताया था कि ससुराल में सभी प्रतिपक्षीगण अपाची गाड़ी, एल.सी.डी., फ्रिज, कूलर एवं नगदी पच्चास हजार की माँग करते थे। प्रार्थी अपनी पुत्री के ससुराल गया, काफी अनुनय-विनय किया और कहा कि हमारी हैसियत इतना दहेज देने की नहीं, तब विपक्षीगण कुछ दिन तक ठीक-ठाक रहे, उसके बाद दहेज की माँग को लेकर मारा-पीटा करते थे।

दिनाँक 02.07.2022 को प्रार्थी की दूसरी पुत्री पूनम का विवाह था, जिसमें प्रतिपक्षी राहुल, चन्द्र भवन, राम लाला शामिल हुए थे।  प्रार्थी ने पूनम के विवाह में पल्सर गाड़ी दहेज में दिया।  पल्सर गाड़ी दहेज में देखकर ससुराल के पक्ष के लो ईर्ष्यावश आग बबूला हो गये।  बारात विदा होते ही राहुल काफी नाराज हो गये।  जबरदस्ती प्रार्थी की पुत्री राखी व उसके डेढ़ वर्षीय पुत्र रियान्स को लेकर चले गये।  प्रार्थी व रिश्तेदार समझाते रहे, लेकिन नहीं माने।  ससुराल ले जाकर प्रार्थी की पुत्री राखी को राहुल, चन्द्र भवन, रामलाला, रेनू और रीता ने लात घूसों से बुरी तरह से मारा पीटा।  राखी ने मोबाइल से फोन कर अपनी माँ को सारी बात बतायी।

 दिनांक 04.07.2022 को लगातार प्रार्थी व परिवार के लोग राखी के फोन पर बात करने के लिए फोन मिलाते रहे, लेकिन स्विच आफ बताता रहा।  दिनांक 05.07.2022 को राहुल का फोन प्रार्थी के पुत्र सर्वेश के पास आया।  राहुल ने बताया कि राखी को सर्प ने डस लिया है, बचने की हालत में नहीं है।  इस सूचना पर प्रार्थी व परिवार व गाँव के लगभग 40-50 लोग राखी की ससुराल पहुँचे।  वहाँ पर देखा कि राखी के दोनों हाथों में मात्र 2-2 चूड़ियां थीं।  जबक विवाह में एक-एक हाथ में डेढ-डेढ़ दर्जन चूड़िया पहनी थी।  प्रार्थी को पूरा विश्वास है कि उसकी पुत्री राखी को गले में तकिया आदि रखकर हत्या कर दी गयी है, क्योंकि पूरे शरीर में कहीं सांप के डसने का ना तो निशान था और न ही कोई यह बता पाया कि सांप ने कब काटा।  थाना मोहनंज की पुलिस मुल्जिमानों के बचाव में लगी है।

घटना के बारे में प्रार्थी के पुत्र सर्वेश कुमार से जबरदस्ती थाने में सांप काटने की बात पुलिस वालों ने जबरदस्ती लिखायी।  मोहनगंज की पुलिस ने डाक्टरों से मिलकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी हेरा-फेरी की है।  प्रार्थी को न तो कोई रिपोर्ट लिखी गयी और न ही थाने से पोस्टमार्टम रिपोर्ट ही दी गयी। प्रार्थी के शव को जबरदस्ती ससुराल वाले जलाना चाहते थे, लेकिन प्रार्थी के विरोध पर शव दफनाया गया है।  प्रार्थी को पूर्ण विश्वास है कि प्रार्थी की पुत्री राखी की प्रतिपक्षीगण ने हत्या कर दी है।  थाना मोहनगंज की पुलिस मुल्जिमान से मिली होने के कारण कोई कार्यवाही नहीं कर रही है।  श्री पासी ने अमेठी जिला प्रशासन से मांग किया है कि अविलम्ब मृतका के शव का पुनः पोस्टमार्टम कराके दोषियों  के विरूद्ध दहेज हत्या की रिपोर्ट लिखकर मुल्जिमानों को गिरिफ्तार कर जेल भेजा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *