अब पत्रकारों पर उपजा हुई मेहरबान

Raeabreli Uttar Pradesh

रायबरेली। यू.पी. जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की रायबरेली इकाई द्वारा यू.पी. जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन का प्रांतीय सम्मेलन स्थानीय दीप पैलेस में सम्पन्न हुआ। प्रदेश से आये उपजा के प्रांतीय पदाधिकारियों जिला, नगर एवं ग्रामीण पत्रकारों इस बड़े सम्मेलन के सम्बोधित करते हुए रायबरेली नगर पालिका रायबरेली की अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव ने कहा कि उपजा संस्था के कार्य सराहनीय है।

विकास एवं जनसेवा कार्य में पत्रकारों की अहम भूमिका है। इस अवसर पर संगठन के पदाधिकारियों सहित रायबरेली के विभिन्न क्षेत्रों में अद्वितीय कार्य करने वाले पॉच लोगों को विशिष्ट सेवा सम्मान से उन्होने सम्मानित किया।


पत्रकारों के इस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए प्रदेश उपजा के अध्यक्ष डा.जी.सी. श्रीवास्तव ने कहा कि हमारा उद्देश्य सत्य बातों को जनता के सामने लाना है हमें निडर होकर पत्रकारिता करनी है। उन्होने प्रदेश व केन्द्र सरकार से मांग रखी की पत्रकारों के सुरक्षा प्रदान की जाये। प्रदेश महामंत्री रमेश चन्द्र जैन ने रायबरेली शाखा के पदाधिकारियों को सम्मानित करते हुए कहा कि एकता में बल है उन्होने कार्यक्रम संयोजक प्रांतीय उपाध्यक्ष राधेश्याम लाल कर्ण की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
उपजा के सम्मेलन में श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ऊँचाहार को वृद्धजनों की सेवा के लिए, विनोद कुमार वाजपेयी को कृषकों को सेवा प्रदान करने के लिए, डा0 रमेश श्रीवास्तव को चिकित्सा के लिए, राजेन्द्र अवस्थी को प्रतिदिन गरीबों के भोजन कराने के लिए एवं आर.के. त्रिवेदी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए प्रतीकचिन्ह, प्रशस्तिपत्र एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम संयोजक प्रांतीय उपाध्यक्ष राधेश्याम लाल कर्ण ने कहा कि अभावों में भी रहकर पत्रकार सत्यता को प्रकाशित करने में तत्पर है। इसके लिए उन्होने अम्बेडकर नगर, कानपुर, गोंडा, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अमेठी, वाराणसी, अलीगढ़, जौनपुर, बरेली, लखनऊ सहित विभिन्न जनपदों से आये हुए पत्रकारों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया। श्री कर्ण ने सूचना निदेशक उ.प्र. को इस कार्यक्रम में सहयोग देने हेतु उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया।
उपजा की ओर से सम्मेलन में पॉच सूत्रीय मांग पर पत्र सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया। सुरक्षा, वरिष्ठ पत्रकारों की मासिक पेंशन, बस व रेल में निःशुल्क यात्रा तथा अस्पतलों में निःशुल्क चिकित्सा की मांग प्रदेश सरकार से की गयी। समारोह में विशेष रूप से संरक्षक प्रेमनारायण द्विवेदी, कोषाध्यक्ष अक्षय कुमार दुबे, विधिक सलाहकार मिलिंद द्विवेदी, विजय करन द्विवेदी उपाध्यक्ष, महेश त्रिवेदी, महामंत्री संजय सिंह, सनत कुमार बाजपेयी, आनन्द कर्ण, अजीत कर्ण, अविनाश कर्ण, रामनरेश गौड़, गुरजीत सिंह तनेजा, गुलाम मुस्तफा मंसूरी, रघुनाथ प्रसाद द्विवेदी, सूरज यादव, बबलू सिंह, सूरज यादव, पवन कुमार मिश्र, आशुतोष मिश्र, पवन गुप्ता, राहुल श्रीवास्तव, दीपक पचौरी, उमेश पाण्डेय, निकुंज मल्ल, अमित श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। सम्मेलन में सहायक सूचना निदेशक, प्रमोद कुमार, प्रांतीय उपाध्यक्ष, रामेश्वर गुप्ता, हेमंत कृष्ण, प्रेस परिषद के सदस्य, संजय शर्मा, अशोक नवरत्न ने अपने विचार रखे। संस्था के प्रांतीय कोषाध्यक्ष अरूण जायसवाल ने लोगों को उपजा से जुड़ने का आवाह्न किया।
कार्यक्रम स्थल दीप पैलेस सभागार लगातार खचाखच भरा रहा। समारोह में अपर पुलिस अधीक्षक शशिशेखर सिंह ने कहा कि पत्रकार निर्भीक होकर कार्य करे उनकी सुरक्षा का पूरा दायित्व पुलिस पर है उन्हें निराशा नहीं होगी। अंत में कार्यक्रम संयोजक राधेश्याम लाल कर्ण ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का सफल संचालन शिव नारायण सोनी ने किया।
श्री समाचार रिपोर्टर
हेमंत कुमार अग्रहरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *