ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा ने सौंपी एक और बड़ी जिम्मेदारी, पीएम मोदी ने दिया ये मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री बनने के बाद से ज्योतिरादित्य सिंधिया के कद में लगातार इजाफा हो रहा है। नई जिम्मेदारी के साथ वो लगातार आगे आते नजर आ रहे हैं। अब भाजपा ने महाराज को एक नई और बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को इस्पात मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण कर लिया। इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंधिया को मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा, “आज माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदेशानुसार इस्पात मंत्रालय का पदभार ग्रहण किया। सभी शुभचिंतकों के आशीर्वाद से इस नए उत्तरदायित्व का निर्वहन करने का पूर्ण प्रयास करूँगा।” राज्यसभा में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले 51 वर्षीय सिंधिया मोदी मंत्रिमंडल में नागरिक उड्डयन मंत्री हैं। मौजूदा सरकार में इस्पात मंत्रालय का दायित्व संभालने वाले वे तीसरे मंत्री हैं। सिंधिया ने यहां उद्योग भवन में इस्पात सचिव संजय कुमार सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में कार्यभार संभाला।

चार बार हुआ प्रमोशन

दरअसल, बीजेपी में शामिल होने के बाद अब तक चार बड़े पद मिल चुके हैं। जब वह बीजेपी में शामिल हुए थे, तभी बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था। इसके बाद मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाकर नगर विमानन जैसे अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके बाद 4 अक्टूबर 2021 को उन्हें बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति में जगह दे दी और राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया। जबकि प्रदेश की भाजपा कार्यसमिति में भी सिंधिया सदस्य है। इसके अलावा प्रदेश भाजपा की चुनाव समिति में भी सिंधिया शामिल है। यह समिति ही प्रदेश के सभी बड़े फैसले लेती है। यानि सिंधिया का सरकार से लेकर संगठन तक में पूरा दखल है. जो उनकी बीजेपी में तेजी से बढ़ते कद की गवाही देता है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दिया था। दोनों नेताओं ने राज्यसभा कार्यकाल समाप्त होने की वजह से पद से इस्तीफा दिया था। नकवी और सिंह का राज्यसभा कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है। नकवी को भाजपा ने इस बार राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव में टिकट नहीं दिया। रामपुर लोकसभा सीट पर हाल ही में हुए उपचुनाव में भी उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया गया। उधर, जनता दल (यू) ने भी आरसीपी सिंह को राज्यसभा नहीं भेजा। इस कारण दोनों नेताओं ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। नकवी के इस्तीफे के बाद केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *