शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा के बन्द होने से फूटा ग्राम प्रधानों का गुस्सा

  • शिवगढ़ ब्लॉक प्रांगण में दर्जनों ग्राम प्रधानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन
  • ग्राम प्रधानों ने सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों को दिया अल्टीमेटम

शिवगढ़,रायबरेली। धान की रोपाई शुरू होते ही असमय शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा और इनसे संबंधित माइनरों एवं अल्पिकाओं के बन्द होने से मंगलवार को ग्राम प्रधानों का गुस्सा फूट पड़ा आक्रोशित ग्राम प्रधानों ने प्रधान संघ अध्यक्ष पवन सिंह की अगुवाई में शिवगढ़ ब्लाक प्रांगण में इकट्ठे होकर सिंचाई विभाग के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा सहित क्षेत्र की सभी माइनरों और अल्पिकाओं में तत्काल प्रभाव से पानी छोड़े जाने को लेकर लखनऊ खण्ड शारदा नहर लखनऊ के जेई, अधिशासी अभियंता और चीफ से फोन पर वार्ता कर शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा में पानी छोड़े जाने की विनम्र अपील की किंतु सिंचाई विभाग के आला अफसर नही माने कहां की शनिवार से पहले शिवगढ़ रजबहा, गूढ़ा रजबहा में पानी नहीं आ सकता है नीचे प्रतापगढ़ तक पानी पहुंचाया जा रहा है इसलिए 1 सप्ताह के लिए शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा बन्दकर दिया गया है। जिससे सभी ग्राम प्रधान आक्रोशित उठे, और सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करने। ग्राम प्रधानों में सिंचाई विभाग के प्रति गहरा रोष व्याप्त है। प्रधान संघ अध्यक्ष पवन सिंह ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता एवं चीफ को फोन के माध्यम से अल्टीमेटम देते हुए कहा कि शनिवार तो दूर यदि 2 दिनों के अन्दर शिवगढ़ रजबहा,गूढ़ा रजबहा सहित माइनरों और अल्पिकाओं में पानी नही आया तो क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधान सैकड़ों किसानों के साथ मौके पर पहुंचकर शारदा सहायक का शटर उठाकर वहीं धरने पर बैठ जाएंगे।

फिर सरकार हम लोगों के खिलाफ चाहे मुकदमा लिखाए,चाहे जेल भेजें किंतु हम लोग तब तक हटने वाले नहीं हैं जब तक किसानों की धान की रोपाई नहीं हो जाती। श्री सिंह ने कहा कि शिवगढ़ क्षेत्र धान का प्रमुख उत्पादक क्षेत्र है। अधिकांश किसानों ने धान की रोपाई शुरू कर दी है, काफी किसानों ने नहर में पानी आता देखकर खेतों में इमला मारने के साथ ही धान की रोपाई के लिए बेढ़ भी उखडवा ली है ऐसे समय में असमय नहर बन्दकर दिया गया,जिससे रोपाई के लिए तैयार खेत और बेढ़न सूखने लगी है।

पवन सिंह ने कहा कि यदि शिवगढ़ रजबहा में तत्काल प्रभाव से पानी ना छोड़ा गया तो किसानों की धान की बेढ़न सूख जायेगी,किसान बर्बाद हो जाएंगे। मीडिया के माध्यम से ग्राम प्रधानों ने जिलाधिकारी से शिवगढ़ राजबहा,गूढ़ा रजबहा में पानी छुडवाने की मांग की है। ज्ञात हो कि इससे एक दिन पूर्व सोमवार को गूढ़ा रजबहा में पानी न आने से नाराज क्षेत्र के ठकुराईन खेड़ा मजरे खजुरों ग्राम पंचायत के आक्रोशित दर्जनों किसानों ने गूढ़ा रजबहा के ठकुराइन खेड़ा पुल पर सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए सिंचाई विभाग मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए थे।

इस मौके पर शिवगढ़ डा.जी.बी.सिंह भाजपा मंडल अध्यक्ष ग्राम प्रधान अशर्फीलाल यादव, सुनील सिंह, मनोज कुमार त्रिवेदी, रिंकू सिंह, बंसीलाल लोधी, जानकी शरण जायसवाल, शिवेंद्र सिंह, राजकुमार रावत, रमेश सिंह,रतीपाल रावत,गुमावा प्रधान प्रतिनिधि, राजकुमार यादव,भजन प्रमोद त्रिवेदी ,पिण्डौली प्रधान प्रतिनिधि विकास वर्मा सहित क्षेत्र के दर्जनों ग्राम प्रधान एवं प्रधान प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *