डीबीटी एवं शिक्षको की समस्याओं को लेकर सौंपा गया ज्ञापन

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह

बाराबंकी : नवीन सत्र से स्कूलों के खुलने के बाद स्कूली बच्चों को डीबीटी एप के माध्यम से ड्रेस जूता मोज़ा बैग स्वेटर आदि की धनराशि बच्चों के खाते में भेजने के लिए शिक्षकों द्वारा बच्चों का डाटा प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से खाता संख्या व आधार वेरिफ़िकेशन का काम किया जा रहा है।

जिस पर आधार वेरिफ़िकेशन और डीबीटी पोर्टल के ठीक से काम न करने के कारण शिक्षकों द्वारा काम नही पूरा होने पर वेतन रोकने का आदेश जारी करने पर शिक्षक संगठन द्वारा माँग पत्र का ज्ञापन ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जो सम्बोधित खण्ड शिक्षा अधिकारी हैदरगढ़ रमेश चंद्रा को सौंपा गया।

शिक्षक संगठन ने माँग पत्र देते हुए कहा की वर्तमान डीबीटी ऐप ठीक से काम नही कर रहा है तो डाटा दर्ज करने के बाद वो पोर्टल पर दिखता नही है तो कभी कभी दर्ज करने के बाद भी बच्चों का विवरण ग़ायब हो जाता है। ऐप के काम न करने के कारण कभी कभी शिक्षकों की दिन रात की मेहनत पर भी पानी फिर जाता है और फिर से नए सिरे उनको काम करना पड़ता है।

तकनीकी जानकारी न होने पर शिक्षकों को वेतन रुकने का डर रहता है तो ऐप ठीक से काम न करने के कारण काम भी समय सीमा में पूरा होता नही दिख रहा है। ऐसे में शिक्षको की जान सांसत में है की आख़िर वो करे तो क्या करे।

माँग पत्र सौंप कर बल्यपाल अवकाश का समय बद्ध निस्तारण करने, निरीक्षण के समय अनुपस्थित कार्मिक से स्पष्टीकरण प्राप्त करने , संसाधन न होने और बहुत से शिक्षकों को तकनीकी जानकारी न होने के कारण तकनीकी जानकारी वाले शिक्षको को दायित्व सौंपा जाने या अन्य कार्मिक की व्यवस्था की जाए।

विभागीय अन्य शिक्षणेत्तर कार्यों के कारण शिक्षक शिक्षण कार्य सुचारू रुप से नही कर पा रहे है ऐसे शिक्षक हित में समस्याओं का समाधान करने की माँग की गयी।

इस मौक़े पर ज़िला उपाध्यक्ष डा० विवेक कुमार गुप्ता , मण्डल मंत्री प्रदीप मिश्रा, ब्लाक अध्यक्ष बृजेंद्र प्रताप सिंह, महामंत्री अश्विनी पाण्डे, ब्लाक महामंत्री मोहम्मद इस्माइल, ब्लाक अध्यक्ष राजेंद्र पाण्डे, सत्यदेव सिंह, ब्लाक उपाध्यक्ष मनोज यादव, अभिषेक तिवारी, आशीष कुमार, राजेश सरोज, ख़ालिद अंसारी, आमोद सिंह सहित कई शिक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *