पीएम किसान सम्मान निधि की वर्षगांठ पर बांटे गए ऋण स्वीकृत पत्र

Raebareli Uttar Pradesh

पीएम मोदी व केंद्रीय कृषि मंत्री का पर्दे पर दिखाया गया लाइव प्रसारण

51 किसानों को बांटे गए 66 लाख 14 हजार के ऋण स्वीकृत पत्र

अंगद राही

रायबरेली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली वर्षगांठ पर शिवगढ़ क्षेत्र के भवानीगढ़ चौराहे पर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा बेड़ारु में बड़ौदा किसान क्रेडिट कार्ड लिंकेज शिविर आयोजित किया गया। शिविर में किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास व कृषक उत्पादन संगठन एफपीओ के उद्घाटन कार्यक्रम का पर्दे पर लाइव प्रसारण दिखाया गया। विदित हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली वर्षगांठ पर शनिवार को चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास और कृषक उत्पादन संगठन एफपीओ का शुभारम्भ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की दोपहर प्रयागराज से सीधे चित्रकूट के भरतकूप स्थित गोड़ा गांव पहुंचे और सबसे पहले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। जिसका पर्दे पर लाइव प्रसारण दिखाया गया। तत्पश्चात बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा बेड़ारु के शाखा प्रबंधक आशीष कुमार यादव व एडीओ पंचायत जितेंद्र बहादुर सिंह ने क्षेत्र के 51 किसानों को 66 लाख 14 हजार रुपए के केसीसी ऋण के स्वीकृति पत्र बांटे। किसानों को संबोधित करते हुए शाखा प्रबंधक आशीष कुमार यादव ने कहा कि सभी किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड अवश्य बनवाएं। जिसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यदि किसान भाई समय पर भुगतान कर देते हैं तो उन्हें 3 प्रतिशत की छूट मिल जाती हैं जिससे उन्हें एक वर्ष में कुल मिलाकर 4 प्रतिशत ही ब्याज देना पड़ता है।

शाखा प्रबंधक ने बताया कि बेड़ारु शाखा में किसान सम्मान निधि योजना के कुल 3040 लाभार्थी हैं जिनमें 312 ऐसे लाभार्थी हैं जिनके अभी तक किसी भी बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बने हैं। जो बेड़ारु शाखा से केसीसी बनवाने के लिए इच्छुक हैं। जिनमें से अधिकांश ने केसीसी के लिए आवेदन भी कर दिया है। शनिवार को जिनमें से 51 किसानों को ऋण स्वीकृत पत्र बाटें गए। एडीओ पंचायत जितेन्द्र बहादुर सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को उनकी उपज का सही लाभ दिलाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। जब हमारा किसान सबल होगा तभी हमारा देश सबल होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने भी जय जवान और जय किसान का नारा दिया था। किसान भाई अपनी उपज को सीधे बाजार में ना बेचकर उससे खाद्य सामग्री तैयार करके बाजार में बेचें जिससे किसानों भाइयों की आय और सम्मान में कई गुना बढ़ोतरी होगी। श्री सिंह ने कहाकि किसान भाई अपने खेत में आलू का उत्पादन करके उसे सस्ते दामों में बेच देते हैं। और अपने बच्चों के लिए 25 ग्राम के चिप्स का पैकेट 5 रुपये में खरीदते हैं। किसान भाई चिप्स, लाई भुजिया का उत्पादन करके आसानी से अपनी आय में कई गुना बढ़ोतरी कर सकते हैं। वहीं इस मौके पर उपस्थित कृषि विभाग से प्राविधिक सहायक अजय कुमार ने किसान सम्मान निधि योजना की विस्तृत रूप से जानकारी दी।

इस मौके पर बैंक कृषि अधिकारी अल्का टिर्की, अभिषेक, संजय त्रिपाठी, प्रधान संघ अध्यक्ष विनोद सिंह, प्रधान कामिनी देवी, जयंती देवी शुक्ला, अखिलेश शुक्ला, एमएलसी प्रतिनिधि विनय वर्मा, वीरेंद्र सिंह, रामकिशोर रावत, रामहेत रावत, जानकी शरण जायसवाल, संतोष कुमार रावत, अरुण कुमार अवस्थी, आशू सिंह, एटीएम अंशू वर्मा, राजकिशोर, अंकित कुमार सहित भारी तादाद में किसान मौजूद रहे।

Total Page Visits: 189 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *