दौलतपुर में सुंदरकांड पाठ के साथ शुरू हुआ रजत जयंती वर्ष

  •  महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान के रजत जयंती वर्ष को यादगार बनाने का संकल्प लिया।
  • स्थानीय स्तर पर भी आयोजन समिति गठित करने का निर्णय।

रायबरेली। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति अभियान का रजत जयंती वर्ष दौलतपुर स्थित महावीर चौरा पर सुंदरकांड के पाठ के साथ शुरू हो गया। सभी ने रजत जयंती वर्ष को यादगार बनाने का संकल्प लिया। स्थानीय स्तर पर भी आयोजन समिति गठित करने का निर्णय भी लिया गया।पाठ का विधिवत प्रारंभ पंडित हरिशंकर मिश्रा ने पूजन-अर्चन के साथ कराया। जजमान की भूमिका आचार्य द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ल ने निभाई। 2 घंटे तक चले सुंदरकांड के सस्वर पाठ में दर्जनों लोगों ने भाग लिया। पाठ के समापन पर सभी ने महावीर जी की आरती की।

पाठ के बाद आयोजित समारोह में फतेहपुर से आए राष्ट्रीय आयोजन समिति के सदस्य डॉ. अश्वनी कुमार शुक्ल ने कहा कि आचार्य द्विवेदी के योगदान से ही हिंदी बोल चाल की भाषा बनी। युगपुरुष की स्मृतियों को जीवंत बनाना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य श्रीमती निधि द्विवेदी ने कहा कि दौलतपुर में जन्मे आचार्य द्विवेदी ने हिंदी को हिंदी बनाया। उन्होंने नवजागरण कर स्वाधीनता आंदोलन को भी बल दिया। कवि सतीश कुमार सिंह ने रचना सुनाकर आचार्य द्विवेदी को याद किया।

इस मौके पर समिति के महामंत्री अनिल मिश्र, हरीपुर के पूर्व प्रधान राम बहादुर सिंह, कांग्रेस नेता विजय शंकर अग्निहोत्री, मधुसूदन दीक्षित, डॉ. गयाप्रसाद सनेही, महेशचंद्र त्रिपाठी(फतेहपुर ), विनय द्विवेदी, माखन द्विवेदी (उन्नाव) , प्रफुल्ल पाठक(बछरावां), विनय शुक्ल, रामू मिश्रा, पुष्पराज सिंह, आंजनेय बाजपेई, बांके बिहारी सिंह, पप्पू श्रीवास्तव, मुन्ना मिश्रा, गुड्डू शुक्ला, सुधीर द्विवेदी, करुणा शंकर मिश्रा, अभिषेक द्विवेदी, अमित सिंह, आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *