पीएम किसान निधि के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, जरुरी हुआ ये दस्तावेज

पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर डालना अनिवार्य हो गया है। आपको अपने रजिस्ट्रेशन (Ration Card अनिवार्य) पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्य आवश्यकता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्तावेजों की केवल सॉफ्ट कॉपी (पीडीएफ) बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके अलावा किसानों के लिए केवाईसी को भी अनिवार्य कर दिया गया है।

पंजीकरण में कोई त्रुटि नहीं होगी

इसके तहत खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और डिक्लेरेशन की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता को भी खत्म कर दिया गया है। अब लाभार्थियों को इन दस्तावेजों की एक पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे किसानों का समय बचेगा और साथ ही नई व्यवस्था में योजना को और पारदर्शी बनाया जा सकेगा।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसा ट्रांसफर करती है।
  2. बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है।
  3. आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के विकल्प पर क्लिक करके अपडेट करें।

किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रुपये?

दरअसल, इस योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आई है, उन्हें अब अगली किश्त के साथ पिछली राशि मिलेगी. यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे.

लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया है। यानी अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, और किसी कारण से आपकी किस्त अटक गई है, तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे।

किसान कर रहे हैं 12वीं किस्त का इंतजार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है। अब तक इस योजना की 11 किश्तें किसानों के खाते में जमा करा दी गई हैं। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्तें यानी 6000 रुपये सीधे किसानों के खाते में भेजती है. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आय में वृद्धि करना और सीधे उनकी आर्थिक मदद करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *