जिला मानसिक स्वास्थ्य की टीम ने नाटक के जरिये बताये नशे से होने वाले नुकसान

रिपोर्ट – उपेंद्र शर्मा

  • नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस (26 जून) के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन।

नोएडा। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस (26 जून) के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम की ओर से एक नाटक का आयोजन किया गया। नाटक के जरिये यह संदेश दिया गया कि किस तरह नशे के कारण युवा और बच्चे मानसिक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं और अपना भविष्य बर्बाद कर रहे हैं। कार्यक्रम में उपस्थिति लोगों को नशे खिलाफ शपथ भी दिलायी गयी।

 

सीएमओ डॉ. सुनील कुमार शर्मा और जिला संयुक्त चिकित्सालय की सीएमएस डॉ. विनीता अग्रवाल के नेतृत्व में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम ने लोगों को नशीले पदार्थों के प्रति जागरूक किया। इसी क्रम में एक नाटक पेश किया गया। इस नाटक में ‘राहुल’ नाम के किरदार को दर्शाया गया। इसके जरिये बताया गया कि किस तरह नशे की लत से उसकी शिक्षा एवं भविष्य बर्बाद हो रहा है और वह मानसिक बीमारी की चपेट में आ गया है।

गौरतलब है कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के खिलाफ हर साल 26 जून को अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। सात दिसम्बर 1987 को संकल्प लेते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था, ताकि नशे के फैलते जाल के विरोध में नशा मुक्ति अभियान चलाकर समाज में जागरूकता बढ़ाई जा सके। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बच्चों और युवा वर्ग में नशा मुक्ति की भावना पैदा करना है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. विनीता अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अमित विक्रम, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी उबैद, जिला मनोचिकित्सक डा. तूनजा गुप्ता, फिजिशियन डा. स्वाति, कार्यक्रम की जिला सलाहकार डा. श्वेता खुराना, डा. अशोक कुमार शुक्ला, डा. सुजाता वर्मन, डा. प्रमोद कश्यप डा. विकास खेरिया एवं जिला मानसिक स्वास्थ्य टीम की सदस्य नीति सिंह, सोनी, सोशल वर्कर विकास मिश्रा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *