दिल्ली में आन्दोलन के चलते तीन कांग्रेस विधायक समेत 50 गिरफ्तार, भारत बंद को लेकर मचा बवाल

केंद्र सरकार की ओर से सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ सोमवार (20 जून 2022) को भारत बंद का आह्वान किया गया है। भारत बंद की घोषण के बीच कांग्रेस ने भी देशव्‍यापी विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। भारत बंद के कारण कई जगहों पर सड़कें बंद कर दी गईं हैं। कई राजमार्गों पर लंबा जाम लग गया है। दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे तीन कांग्रेस विधायक समेत 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 

दिल्‍ली में शिवाजी ब्रिज पर यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना का विरोध किया और ट्रेन को रोक दिया। देशभर में भारत बंद के दौरान विरोध प्रदर्शनों के चलते रेलवे को करीब 530 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। भारत बंद के महामाया से लेकर नोएडा गेट तक लंबा जाम लगा हुआ है। इसके अलावा दिल्‍ली गुरुग्राम बॉर्डर पर भी भीषण जाम लगा हुआ है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, के सुरेश, वी नारायणसामी समेत कई नेता जंतर मंतर पर राहुल गांधी को ईडी के समन और अग्निपथ योजना के खिलाफ सत्‍याग्रह कर रहे हैं।

 

कई राज्‍यों में अलर्ट– युवाओं की ओर से देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लगातार किए जा रहे हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए पंजाब से लेकर हरियाणा पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इतना ही नहीं, बिहार के 17 जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया है। पंजाब में कोचिंग सेंटर्स के आसपास कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं तो वहीं, झारखंड में भारत बंद के ऐलान के चलते सरकार ने स्‍कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। आग्निपथ के खिलाफ भारत बंद को देखते हुए आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा जंक्‍शन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *