दिल्ली से रची जा रही बिहार को जलाने की साजिश, 4 लाख युवाओं का बनाया गया ग्रुप

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना की आग में पिछले 4 दिनों से पूरा बिहार जल रहा है. एक यात्री की मौत हो गई और 15 ट्रेनों को उड़ा दिया गया। नेतृत्वविहीन आंदोलन बिहार से शुरू हुआ और पूरे देश में फैल गया। ये कैसे हुआ कौन आग की लपटों को हवा दे रहा है?

 

कौन कहता है कि हजारों युवा सड़कों पर आग लगाने, मारने-पीटने और लूटपाट करने के लिए उतरे हैं? और यह हिंसक प्रदर्शन कब तक चलेगा? इन सभी सवालों को जानने के लिए टीम ने गहन शोध किया है।

 

जांच में पता चला है कि राजधानी के कई कोचिंग संचालक भी साजिश में शामिल हैं। इसके बाद जब टीम उनका स्टिंग ऑपरेशन करने पहुंची तो कई चौकाने वाली बातें हुईं. उन्होंने कहा कि 21 जून तक बिहार को जलाने की योजना है. बिहार में हुई हिंसा की साजिश या स्क्रिप्ट दिल्ली में बैठे लोगों ने बनाई है. वे स्थानीय कोचिंग प्रशासकों से संपर्क करने के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करते हैं और उन्हें युवाओं को तैयार करने का निर्देश देते हैं। इसके बाद प्रशासन युवाओं की भावनाओं को भड़काता है। इसके लिए वे वीडियो का भी इस्तेमाल करते हैं।

पढ़िए कोचिंग मैनेजर की टीम से बातचीत…

 

सवाल: मुझे ट्रेनिंग करनी है, कब से?

 

उ. कल 5 बजे आना।

 

प्रश्न: प्रदर्शनी में कहीं नाम नहीं आएगा, है ना?

 

उ. हर युवा सुबह सबसे पहले अभ्यास करता है। फिर यह डिस्प्ले पर चला जाता है।

 

प्रश्न: इतनी बड़ी संख्या में छात्र एक साथ कैसे आते हैं?

 

उ. सभी एक ही स्थान पर नहीं हैं। अलग-अलग जगहों से लाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, छात्रों को पटना में प्रदर्शन करने के लिए नालंदा, हिलसा, हरनोट, जहानाबाद से लाया जाता है।

 

प्रश्न: यह सारा काम कौन चलाता है? आपको निर्देश कहां मिलते हैं?

 

ए: यह सब दिल्ली से संचालित किया जा रहा है। व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर 3-4 लाख छात्रों को जोड़ा गया है।

 

प्रश्न: आप यह सब एक साथ कैसे रखते हैं?

 

उत्तर – उन्हें समझाएं कि यदि वे अब अपने अधिकारों के लिए खड़े नहीं हुए तो ऐसी योजना पहले सेना में और फिर राज्य पुलिस में लागू की जाएगी।

 

प्रश्न: क्या पुलिस आपको ढूंढ रही है?

 

जवाब : इसलिए कई आगे नहीं आ रहे हैं।

 

प्रश्न: आपको वीडियो क्यों बनाना पड़ा?

 

A: हम वीडियो के माध्यम से सरकार की योजना का विरोध कर रहे हैं।

 

युवाओं को सुसाइड वीडियो दिखाना

हमारी जांच में पाया गया कि कोचिंग संचालक सोशल मीडिया पर लगातार वीडियो जारी कर युवाओं की भावनाओं को भड़का रहे हैं। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो जारी करते हुए कहा जा रहा है कि इसे आज सेना में लागू कर दिया गया है। आने वाले दिनों में इसे राज्य पुलिस में भी लागू किया जाएगा।

 

वे विभिन्न तर्कों के माध्यम से युवाओं के भविष्य के साथ खेल खेलने की सरकार की योजना के बारे में बात कर रहे हैं। पटना बाजार समिति में कार्यरत एक प्रशिक्षण संस्थान इस योजना के बाद देशभर में आत्महत्या करने वालों की संख्या गिन रहा है. वह वीडियो के जरिए युवाओं को आंदोलन के लिए उकसा रहे हैं।

 

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने बताया , “राज्य भर में कोचिंग प्रशासकों की भूमिका की जांच की जा रही है।” प्रत्येक जिले के एसपी को उनकी भूमिका देखने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही वह इस मामले में कुछ स्पष्ट कह पाएंगे। आंदोलन में अब छात्रों के पीछे दंगा करने

 

कोचिंग संचालकों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने भी कोचिंग प्रशासकों की भूमिका की जांच के आदेश दिए हैं. गिरफ्तार छात्रों के मोबाइल से अब तक कुछ कोचिंग सेंटरों के वीडियो फुटेज और व्हाट्सएप संदेश मिले हैं। इसके आधार पर कोचिंग सेंटरों की भूमिका की जांच की जा रही है। इसमें शामिल पाए जाने वाले कोचिंग संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *