ग्राम पंचायत में कराये गए विकास कार्यों के भुगतान को लेकर प्रधान प्रतिनिधि व पंचायत सचिव के बीच जमकर हाथापाई हुई

रिपोर्ट – मुन्ना सिंह

बाराबंकी : ग्राम पंचायत में कराये गए विकास कार्यों के भुगतान को लेकर प्रधान प्रतिनिधि व पंचायत सचिव के बीच जमकर हाथापाई हुई। वहां मौजूद लोगों के बीच बराव के बाद किसी तरह मामला शांत हुआ। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कोतवाली में तहरीर दी है। इस घटना के बाद जहाँ एक तरफ सभी ग्राम प्रधान पूरी तरह लामबंद हो गए है और कार्यवाही की मांग कर रहे है, तो वहीं विकास विभाग अधिकारी व कर्मचारी भी एकजुट होकर कार्यवाही ना होने पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार को हैदरगढ़ ब्लॉक मुख्यालय में उस समय अफरा- तफरी मच गई जब विकास क्षेत्र के रौली ग्राम पंचायत के प्रधान प्रतिनिधि राजेश प्रताप सिंह व वहां के पंचायत सचिव ज्ञान प्रकाश सिन्हा के बीच भुगतान को लेकर पहले जमकर गाली गलौज हुई और देखते ही देखते मारपीट शुरु हो गई। ब्लॉक परिसर में मौजूद लोगों शोर सुनकर दोनों के बीच बराव कराते हुए किसी तरह मामले को शांत कराया।

घटना के बाद लामबंद पंचायत सचिव उदय शुक्ला, पवन कुमार, मोहित चतुर्वेदी, हर्षित श्रीवास्तव, बिंद्रराज यादव व ब्लॉक कर्मी एकजुट होकर पंचायत सचिव ज्ञान प्रकाश सिन्हा के साथ कोतवाली पहुंच गए और लिखित तहरीर देते हुए प्रधान प्रतिनिधि पर फर्जी भुगतान का दबाव बनाए जाने व मना करने पर मारपीट व सरकारी फाइलों को फाड़ने एवं सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए तहरीर देते हुए न्याय की गुहार लगाई है। इसी बीच बड़ी संख्या में नाराज ग्राम प्रधान भी कोतवाली आ धमके और पंचायत सचिव ज्ञान प्रकाश

सिन्हा के खिलाफ भुगतान के एवज में बीस हजार रूपये की रिश्वत मांगने व मारपीट के साथ पाँच हजार रूपये व गले से सोने की चैन छीनने का गम्भीर आरोप लगाते हुए कोतवाली में तहरीर दी गई है।

प्रधान प्रतिनिधि राजेश प्रताप सिंह ने तहरीर में आरोप लगाया है कि उनके गांव के पंचायत सचिव पिछले दो माह से कराये गये विकास कार्यों का भुगतान नहीं कर रहे थे भुगतान करने की एवज में बीस हजार रूपये की मांग उनके द्वारा की जा रही थी इतना ही नहीं ब्लॉक परिसर स्थित अपने कार्यालय में हमें लात घूसों से मारा पीटा साथ ही सोने की चैन और पैसे भी छीन लिए। बीच- बराव करने पहुंचे कमेला प्रधान प्रतिनिधि बरसाती पासी को धक्का देकर गिरा देने के साथ उन्हें जाति सूचक गालियां भी दी है। उधर साथी प्रधान प्रतिनिधि के साथ हुई उपरोक्त घटना के बाद आक्रोशित प्रधानों ने ब्लॉक में तैनात पंचायत सचिवों की कार्यप्रणाली की तीखी आलोचना करते हुए गहरा आक्रोश व्यक्त किया है।

प्रधान संघ अध्यक्ष हनुमान प्रसाद द्विवेदी की अगुवाई में प्रधानों ने ब्लॉक में तथा कथित भ्रष्टाचार को समाप्त करने की मांग की है साथ ही कहा कि उक्त पंचायत सचिव के खिलाफ कार्यवाही नहीं हुई तो धरना प्रदर्शन करते हुए आरपार की लड़ाई लड़ने की बात कही है। प्रधान संघ महामंत्री सोनू सिंह ने कहा कि ये अकेले रौली ग्राम प्रधान प्रतिनिधि की लड़ाई नहीं है संगठन आर- पार की लड़ाई लड़ने को तैयार है। कल सुबह सभी प्रधानों को ब्लाक मुख्यालय पर बुलाया गया है। संगठन की बैठक के उपरांत कार्य बहिष्कार की भी घोषणा की जा सकती है।

इस दौरान प्रधान संघ अध्यक्ष के अलावा प्रधान संघ के महामंत्री सोनू सिंह, प्रधान कुंवर रामानंद सिंह, प्रधान आनंद प्रताप सिंह अलगू, प्रधान जितेंद्र प्रताप सिंह सोनू, प्रधान प्रतिनिधि बरावां अंकित सिंह, प्रधान गौतम पाठक, प्रधान राकेश यादव, प्रधान संतोष शुक्ला सहित आदि प्रधान मौजूद रहे। वहीं कोतवाली प्रभारी बृजेश कुमार वर्मा ने बताया कि दोनों पक्षों की तरफ से तहरीर मिली है उक्त घटना की जाँच पड़ताल के बाद आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *