मोदी सरकार ने 5G नेटवर्क को दी मंजूरी, सर्विस शुरू होने से मिलेंगे ये फायदे

भारत लगातार संचार के क्षेत्र में विकास कर रहा है, जिसके लिए केंद्र सरकार भी महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। अब लोगों के हाथ में 4G ही नहीं, 5G सपोर्ट करने वाले स्मार्ट फोन होंगे। आसान शब्दों में समझाएं तो आने वाले दिनों में अगर सबकुछ ठीक रहा तो सभी लोग 5G सुविधा का अनुभव ले सकेंगे। दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट ने देश में 5G स्पैक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक, स्पैक्ट्रम को अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। नीलामी में सफल रहने वाली कंपनी इसके जरिए 5G सर्विस मुहैया करा सकेगी। यह मौजूदा 4G सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज होगी।

 

हालांकि, अभी देश में 5G सर्विस शुरू करने की तारीख तय नहीं की गई है। लेकिन सरकार के मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पेक्ट्रम खरीदती है। उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी। इसको लेकर कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं। ऐसे में वह स्पेक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है।

फिलहाल, 5G इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा, बल्कि मनोरंजन और संचार के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5G के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि, 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है। आइए आपको पोंईट के ज़रिए समझाते हैं कि, 5G के शुरू होने से लोगों को क्या फायदे होने वाले हैं।

यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।

वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में होगा बड़ा बदलाव।

बिना बफरिंग के चलेगा यूट्यूब पर वीडियो।

साफ आवाज़ के साथ होगी वॉट्सऐप कॉल।

10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड होगी 2 GB की मूवी।

कृषि क्षेत्र में हो सकेगा ड्रोन का इस्तेमाल।

मेट्रो और ड्राइवरलेस गाड़ियों को ऑपरेट करना होगा आसान।

वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा होगा आसान।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को कनेक्ट करना होगा आसान।

अब आपके मन में आता होगा कि, भारत में 5G इंटरनेट की सुविधा किन किन शहरों में लॉन्च होने वाली है।

तो आपको बता दें कि भारत में 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीन बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया काम कर रही हैं। इन तीनों कंपनियों ने मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनी… एरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू किया है। खैर, देश को जल्द ही 5g इंटरनेट मिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *