हर घर में फहरेगा तिरंगा, बेहद ख़ास होगा इस बार आजादी का जश्न

हम आप और पूरा देश एक साथ मिलकर आजादी के 75साल पूरे होने पर का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आजादी के इस अमृत महोत्सव को और यादगार बनाने में जुटी मोदी सरकार इस बार का स्वतंत्रता दिवस को और खास अंदाज में मनाने का फैसला लिया है। मोदी सरकार की ओर से इस बार महिलाओं के हाथों से बने झंडे को हर घर पर फहराने का लक्ष्य रखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बड़े स्तर पर इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। यह सात दिवसीय ये आयोजन देश में स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त के चार दिन पहले से शुरू होगा और दो दिन बाद तक चलेगा। बताते चलें कि इस पहल का उद्देश्य लोगों में देश प्रेम की भावना को बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को राष्ट्रीय सरोकारों से जोड़ना है।

खास बात ये है कि आजादी के अमृत महोत्सव के अमल से जुड़ी उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘हर घर राष्ट्रीय ध्वज’ कार्यक्रम चलाने को स्वीकृति दी है। फिलहाल समिति ने इस पूरे अभियान को लेकर सभी मंत्रालयों व विभागों को जिम्मेदारी सौंप दी है। इसमें राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने, सभी को ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने वाली पहल शामिल हैं।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक यह आयोजन अपने आप में खास होगा। इसमें 11 से 17 अगस्त के बीच कोई भी अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकेगा। अमृत महोत्सव को लेकर संस्कृति मंत्रालय एक और अहम अभियान छेड़े हुए है। इसके तहत गांव-गांव से गुमनाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को तलाशा जा रहा है। करीब एक लाख ऐसे सेनानियों की खोज का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं महिलाओं के हाथ से बने झंडों की बात करें तो, उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ व जौनपुर से सर्वाधिक मात्रा में झंडे बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। यहां 10-10 हज़ार के समूहों में लगभग एक लाख महिलाएं जुड़ी हैं। हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज आयोजन को सफल बनाने के लिए शासन की ओर से ज़िलाधिकारियों और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को कमान सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *