तहसील सदर में डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुआ संपूर्ण समाधान दिवस

रायबरेली 04 जून, 2022 : जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित हुआ। सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की समस्या सुनकर मौके पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये, शिकायतों को गंभीरता से लिया जाये। इस अवसर पर पुलिस से संबंधित प्रकरणों को पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने सुना एवं संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में समय से आकर जन समस्याएं सुनें तथा उनका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें इसमें लापरवाही किए जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जिला उद्यान अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण प्राप्त कराने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान सर्वाधिक शिकायतें राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा विकास विभाग से संबंधित प्राप्त हुई। जिनके निस्तारण हेतु जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने एसडीएम को निर्देश दिए कि गांव में जाकर निरंतर भ्रमण कर अवैध कब्जा सहित छोटे-मोटे विवाद निपटाएं। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीणों के शिकायती पत्र प्राप्त होते ही तुरन्त कार्यवाही अमल में लाई जाए ताकि तत्समय मौके पर ही निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जन सामान्य के कल्याणार्थ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिया जाना सुनिश्चित किया जाये।
शासन द्वारा संचालित योजनाएं पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचनी चाहिए। तहसील सदर के सम्पूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग की 62, पुलिस विभाग 17, विकास विभाग 07 अन्य विभागों की 06 कुल 92 शिकायत प्राप्त हुई जिनमें से 07 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने कहा जिन विभागों की अन्य शिकायतें हैं जिनका मौके पर निस्तारण नहीं हो सका है संबंधित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतों का गुणवत्ता के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जो भी निस्तारण किया जाए वह ससमय व गुणवत्तापूर्ण किया जाए, इसके किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, डीएफओ, डीडीओं एस0एन0 चौरसिया, एसडीएम व तहसीलदार सदर, एडीआईओ इंजेश सिंह, डीपीओ, डीएसओ, सीवीओ आदि जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *