जल जीवन मिशन-हर घर जल के तहत आयोजित द्वितीय बैच का प्रशिक्षण सम्पन्न

  • आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशाओं और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया जल की गुणवत्ता परक का प्रशिक्षण।
  • प्रतिभागी महिलाओं को ब्लाक प्रमुख व बीडीओ ने किया सम्मानित।

शिवगढ़,रायबरेली। जल जीवन मिशन – हर घर जल के तहत शिवगढ़ ब्लॉक सभागार में चल रहा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों,आशाओं व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का 2 दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण के समापन पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिवगढ़ ब्लाक प्रमुख कुंवर हनुमन्त प्रताप सिंह, शिवगढ़ खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर द्वारा प्रतिभागी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों,आशाओं और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बैग, सर्टिफिकेट यात्रा भत्ता देकर सम्मानित किया गया।

गौरतलब हो कि जल जीवन मिशन – हर घर जल के तहत शिवगढ़ ब्लॉक सभागार में आरना फाउंडेशन द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशाओं और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को जल की गुणवत्ता परक का 2 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा था। दूसरे दिन द्वितीय बैच के प्रशिक्षण के समापन पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिवगढ़ ब्लाक प्रमुख कुंवर हनुमन्त प्रताप सिंह व खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर को आरना फाउंडेशन के संस्था प्रमुख आनंद प्रताप सिंह, संजय सिंह ने बुके देकर भव्य स्वागत किया।

ब्लाक प्रमुख कुंवर हनुमन्त प्रताप सिंह व खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर द्वारा सभी प्रतिभागी महिलाओं को बैग, सर्टिफिकेट और किराया भत्ता देकर सम्मानित किया गया। प्रतिभागी महिलाओं को पुरस्कृत करते हुए ब्लाक प्रमुख ने कहा कि जीवन में शुद्ध हवा के साथ ही शुद्ध पेयजल बहुत जरूरी है। शुद्ध पेयजल के प्रयोग से कई प्रकार की गम्भीर बीमारियों से बचा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां,आशाएं और स्वयं सहायता समूह की महिलाएं समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिनको जल की गुणवत्ता परक का प्रशिक्षण मिलने से निश्चित रूप से हर घर शुद्ध जल के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा। वहीं खण्ड विकास अधिकारी मलिक मसूद अख्तर ने कहा कि जल ही जीवन है, शुद्ध जल के प्रयोग से ही बीमारियों से बचा जा सकता है। मुख्य प्रशिक्षक डॉ.आकाश त्यागी ने बताया कि प्रत्येक गांव की 5 महिलाओं के समूह को जल जीवन मिशन के तहत जल की गुणवत्ता परक का प्रशिक्षण दिया गया है।

2 बैचो में शिवगढ़ ब्लॉक की लगभग 400 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर इनको ब्लॉक की तरफ से एक एफ.टी.के.किट प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से ये अपनी ग्राम पंचायत में तेयजल के स्रोतों की जांच करेंगी। उन्होंने बताया कि 80 प्रतिशत बीमारियां केवल दूषित जल के प्रयोग से हो रही हैं, शुद्ध जल के प्रयोग से जिनसे बचाव किया जा सकेगा। इसके साथ ही जल का संरक्षण किया जा सकेगा।

इस मौके पर मुख्य प्रशिक्षक अनुपम पाण्डेय, आरना फाउंडेशन के शिवगढ़ ब्लॉक संयोजक रजनीश तिवारी, सहायक प्रशिक्षक राघवेन्द्र सिंह, सन्दीप कश्यप, बृजपाल, बसन्तलाल, रायपुर नेरुवा प्रधान रतीपाल रावत, बाल विकास पुष्टाहार विभाग प्रभारी सीडीपीओ सुशीला देवी, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर गीता देवी, मृदुलता आदि लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *