प्रत्याशी कर रहे हैं दवा से लेकर दारू तक का इंतजाम

Raebareli Uttar Pradesh ग्राम पंचायत चुनाव


मुकेश रावत सरोजनीनगर

सरोजनीनगर-लखनऊ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव ने गांव का माहौल ही बदल दिया है गांव की सत्ता की कुर्सी की चाह में दावेदारों ने मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है सुबह से ही मंदिरों की चौखट पर पैर छूने की ललक मतदाताओं के घर एवं बाहर मिलने वाले युवा व बुजुर्ग के साथ देखने को मिल रहा है खेत हो या खलिहान घर के अंदर हो या रोड पर चलते लोगों को देखते ही गांव के प्रधान पद के उम्मीदवार चरण वंदना करने में जुटे रहते हैं ! दावत और शराब पार्टी तो गांव की शाम को रंगीन बना ही रही है ! प्रत्याशियों को अब गांव में कोई हल्का सा बीमार भी नजर आता है! तो गाड़ी में बिठाकर डॉक्टर के पास ले जाना और दवा दिलाना उनकी प्राथमिकता हो गई है !सुरक्षित सीटों पर प्रत्याशी तो फसल तक कटवाने का जिम्मा ले रहे जबकि चुनाव से पहले खोजने पर मजदूर नहीं मिल रहे थे !माहौल बिल्कुल दिलचस्प हो गया है !इस बार पंचायत चुनाव ऐसे समय पड़ा है जब पहले होली का पर्व था और अब गेहूं की फसलों की कटाई हो रही है चुनावी माहौल है लेकिन सुबह शाम किसान खेत खलिहान में अपनी 6 महीने की मेहनत को सजोने में लगा है! जिसके कारण सुबह और शाम गांव में सन्नाटा पसर जाता है तो प्रत्याशी भी उस समय खेतों में टहलते एवं पैर छूते ही नजर आते हैं किसानों के पास बैठकर कोई तो फसल भी काटने लगता है तो कोई अगले 5 साल तक गांव की तस्वीर बदलने की बात करता रहता है!
*इन स्थानों पर धड़ल्ले से वोटरों को पारोसी जा रही शराब शबाब*
बंथरा थाना क्षेत्र के रहीम नगर पडियाना, लतीफ नगर, भटगांव ,रसूलपुर , सहिजनपुर, सादुल्लाह नगर, सैदपुर पुरही में इन दिनों मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रधान पद के प्रत्याशी शराब शबाब पिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं ।बावजूद इसके ही पिछले 5 वर्षों की तरह इस बार भी गांव में वही पुराना चरितार्थ हो रहा है , वही नारा सुनाई देने लगा है कि कच्ची दारू कच्चा वोट , पक्की दारू पक्का वोट व हट मुर्गा दारू और सपोर्ट गांव का माहौल इस वक्त चुनाव में इस कदर ढल गया है कि सुबह हो या शाम हर वक्त सिर्फ और सिर्फ चुनाव की चर्चा हो रही है। क्षेत्र के अधिकतर गांव में यह नजारा देखने को मिल रहा है ।यही नहीं मजदूरों के लिए शराब और कबाब की भी व्यवस्था प्रत्याशी द्वारा की जा रही है।मतदाता भी मौके का पूरा फायदा उठा रहे हैं। सब की हां में हां और सब की दावत का भरपूर मजा इस वक्त मतदाता ले रहे हैं ।खास बात यह है कि इस बार मतदाता खुलकर किसी के साथ खड़ा नहीं हो रहा है । जिससे प्रत्याशी संसय में पड़े हुए है । यूं तो कहने के लिए अभी भी चुनाव के 10 दिन शेष हैं , क्योंकि 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है , लेकिन यह 10 दिन ग्राम वासियों के यह सबसे आनंदमई दिन होने वाले हैं। कई प्रत्याशियों का खर्चा तो अभी से ही लाखों पार जा चुका है । तो मतदाता भी मौज उड़ाने में जुटे हुए हैं।पूर्व में प्रधान रहे मतदाताओं का गांव वाले खूब नोच रहे है । वह कहते हैं कि अबकी बार दायरे में आए हैं ।जितना पैसा गरीबों का कमाया है।वह पैसा वसूल कर लेंगे।
*इन गाँवों में जहरीली शराब पीने से हुई थी 6 लोगों की मौत*
बन्थरा थाना क्षेत्र के ग्राम वासियों को पता भी है और जानकारी भी है के बावजूद बीती दीपाली त्योहार पर इन्हीं गांवों में जैसे लतीफ नगर ,रसूलपुर ,भटगांव ,सहित कई गांवों में इसी शराब के दौरान लेबर व गरीब तबके के लोगों द्वारा खूब शराब पी थी और उस शराब पीने के दौरान ही क्षेत्र के करीब छह लोगो की मौत हो गई थी ।जिसमे काफी दिनों तक शासन प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारी हल्कान रहे थे ।जिसमे कुछ पुलिस कर्मी सस्पेंड भी किए गए ।जिसका खामियाजा अभी तक यह अधिकारी व पुलिस कर्मी झेल रहे है ।बावजूद इसके भी इस ओर फिर स्थानीय पुलिस के साथ ही चुनाव के मद्देनजर ध्यान नहीं दिया जा रहा है ।इसका अर्थ है कि फिर किसी अनहोनी आशंका से नकारा नहीं जा सकता ।चुनाव को देखते हुए कोई भी शासन प्रशासन व पुलिस का आला अफसर किसी से कुछ कहना नहीं चाह रहा है । अधिकारियो की सोच होगी भी चलो ठीक है चुनाव चल रहा है ।देखा जाएगा जब कुछ होगा । उक्त घटना से कोई भी अधिकारी शाबक नहीं ले रहा है भले ही किसी को कुछ भी हो ।इससे उन्हें कोई लेना देना नहीं है ।

Total Page Visits: 21 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *