जनपद में 9 अप्रैल को मनाया जाएगा “विशेष अंतरा दिवस” – लाभार्थियों को गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन का सेवा की जाएगी प्रदान- परिवार नियोजन के प्रति किया जाएगा जागरूक

Uttar Pradesh जागरूकता बुलन्दशहर स्वास्थ्य

उपेन्द्र शर्मा


बुलंदशहर। जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए 9 अप्रैल को जनपद के समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी- पीएचसी), यूपीएचसी, उपकेंद्रों सहित हेल्थ वेलनेस सेंटर पर विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिन महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिये शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं, जिसके अनुपालन में परिवार नियोजन के प्रति  महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया जनपद में कोरोना काल में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए नौ अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा, जिसके तहत जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, यूपीएचसी, पीएचसी, उपकेन्द्रों सहित समस्त हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा लगाया जाएगा। उन्होंने बताया अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिये एक सुरक्षित विकल्प है। इसके प्रति नए दंपति सहित महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. सुधा शर्मा ने बताया अंतरा इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिये अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी है। डा. यादव ने बताया जनपद में वर्ष 2019-20 में 4050 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन लगवा कर परिवार नियोजन में अहम भूमिका निभायी है। वर्ष 2020-21 में जनपद में कुल 5565 महिलाओं ने परिवार नियोजन के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा पर भरोसा जताया। 
ऐसे जुड सकती हैं महिलाएं :टोल फ्री अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए महिलाएं इससे आसानी से जुड़ सकती है। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जिसे वह किसी से भी पूछने से हिचकिचाती हैं। ऐसे में  इस टोल फ्री नम्बर से बड़ी असानी से अपने हर सवाल का जबाव घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नम्बर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या पर उचित सलाह परार्मशदाता से आसानी से मिल जाती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी अंतरा केयरलाइन नंबर डायल करके पंजीकरण कराएं ताकि उन्हें समय-समय पर जरूरी सलाह मिलती रहे। सुबह 8 बजे से सायं 9 बजे तक इस नंबर पर कॉल की जा सकती है।

Total Page Visits: 22 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *